सावधान! इन scam से रहें अलर्ट, वरना एक सेकेंड में हो जाएंगे कंगाल

Anjali Tiwari

Bank scam

Scam: आज के आधुनिक समय में जितनी सुविधाएं हमें मिली है, उसका नुकसान भी हमें भुगतान पड़ रहा है. जब से मोबाइल फोन और इंटरनेट का उपयोग बढ़ा है,तब से ऑनलाइन फ्रॉड और स्कैम के मामले भी बेहत तेज़ी से बढ़े हैं. आज के समय में स्कैमर्स ने ठगने के नए-नए तरीके ढूंढ लिए हैं. हमारे देश भारत में ऑनलाइन फ्रॉड और स्कैम के मामले बड़े ही तेज़ी से बढ़े हैं. देश में ऐसे सैकड़ो मामले सामने आते हैं, जिसमें लोग ऑनलाइन ठगी का शिकार होते हैं. अगर आप भी इससे बचना चाहते हैं तो आज का आर्टिकल आपके लिए ही तो चलिए जानते हैं कि ऐसे स्कैमर्स से कैसे रहें अलर्ट –

Scam

Fake Courior scam से रहें सावधान

कोरोना काल के बाद से ही Fake courior scam के मामले बड़े ही तेज़ी से बढ़े हैं. इस स्कैम में जो फंसा है,वह कंगाल हो गया है. इस तरह के scam में स्कैमर्स फोन करके लोगों को कहते हैं कि आपके डॉक्यूमेंट पर एक पार्सल मिला है, जिसमें अवैध सामाग्री है.स्कैमर्स की तरफ से कहा जाता है कि आपके आधार का इस्तेमाल करके इसे दूसरे देश भेजा जा रहा है था जिसे पुलिस ने जब्त कर लिया है. शख्स को विश्वास में लने के लिए स्कैमर्स खुद को कूरियर कंपनी का एग्जीक्यूटिव ऑफिसर या फिर पुलिस ऑफिस बताते है.

Scam

इसके बाद स्कैमर्स व्यक्ति से पर्सनल डिटेल मांगना शुरू कर देते हैं. कानूनी पचड़े में फंसने से बचने के लिए स्कैमर्स अलग अलग अकाउंट में पैसे मांगना शुरू कर देते हैं.कई बार लोग खुद को बचाने के लिए बिना सोचे समझे अपनी पर्सनल डिटेल शेयर कर देते हैं और इसी बात का फायदा उठा कर स्कैमर्स लाखों करोड़ों रुपये उड़ा देते हैं.

Scam

ऐसे scam से इस तरह बचें

अगर आपके साथ भी ऐसा होता है और अगर आपने कोई भी अवैध सामाग्री वाला पार्सल कहीं नहीं भेजा है तो इस तरह की फोन से डरने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. इस तरह कॉल आने पर उन्हें तुरंत डिस्कनेक्ट कर दें और कोई भी सवाल जवाब करने से बचें.

QR Code Scam से रहें अलर्ट

आज के समय में डिजिटल पेमेंट के चलन बढ़ने के बाद स्कैमर्स अब QR code के जरिए भी ठगी कर रहे हैं. इसके कई मामले सामने आ चुके हैं. ऑनलाइन खरीदारी के दौरान QR scam होने की संभावना अधिक होती है. इस तरह के scam में जब आप कोई खरीदारी करते हैं तो पेमेंट के लिए एक नकली क्यूआर कोड भेजते हैं. बता दें कि ये नकली QR कोड बिल्कुल असली क्यूआर की तरह ही दिखता है.

इसमें स्कैमर्स विक्टिम को क्यूआर स्कैन करके पैसे रिसीव करने के लिए अमाउंट डालने के लिए कहते हैं. इसके बाद पीड़ित से OTP फिल करने के लिए कहा जाता है.ओटीपी डालते ही स्कैमर्स बैंक से लाखों उड़ा लेते हैं.

ऐसे scam से इस तरह बचें

बता दें कि QR code का इस्तेमाल हमेशा ही पैसे ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है न कि पैसे रिसीव करने करने के लिए. इसलिए अगर कोई आपसे पैसे रिसीव करने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए कहता है तो सावधान रहिए.

ये भी पढ़ें:RBI ने लगाया इन 5 Bank पर जुर्माना,नियम तोड़ने के कारण हुई कार्यवाई