इंडिया पोस्ट में Time Deposit स्कीम के तहत मिलते हैं अनोखे फायदे, इन्वेस्ट करने से पहले जाने डिटेल

Anjali Tiwari

Time Deposit

Time Deposit: भारतीय डाक कों केंद्र सरकार बैंकिंग प्रणाली से जोड़ रहा है.बैंको के तरह पोस्ट ऑफिस ने भी पैसे जमा होते है और उन पैसे पर अलग अलग स्कीम के तहत ब्याज भी मिलता है.ऐसी ही एक स्कीम टाइम डिपाजिट(Time Deposit) है. जिसे शार्ट फॉर्म में TD भी कहते है. टाइम डिपाजिट सबसे अच्छी स्कीम इसीलिए है क्यों कि इसमें मेच्योरिटी एक साल की भी है और पांच साल की भी यह ग्राहकों के लिए बेहद फायदेमंद है. पोस्ट ऑफिस रिटर्न भी अच्छा दें रहा है. आइये आपको समझाते है कि आप इन्वेस्टमेंट करने पर कितना रिटर्न प्राप्त कर सकते है.

Time deposit एक वर्ष की मेच्योरिटी

टाइम डिपाजिट में इन्वेस्ट करने पर अलग अलग ब्याज दर पर आपको रिटर्न मिलता है. एक वर्ष की टाइम डिपाजिट पर आपको 6.9 फिसदी रिटर्न मिल रहा है. अगर आप दो लाख रूपये इन्वेस्ट करते है तो इंडिया पोस्ट के टाइम डिपाजिट स्कीम के तहत आपको एक वर्ष बाद आपको दो लाख रूपये पर 14,161 रूपये ब्याज मिल जायेगा. एक वर्ष बाद आपकों कुल 2,14,161 रूपये मिलेंगे.

Time Deposit

Time Deposit के तहत 2 वर्ष की मेच्योरिटी

इंडिया पोस्ट के टाइम डिपाजिट स्कीम के तहत 2 वर्ष के TD पर आपको 7 फिसदी ब्याज दर के हिसाब से रिटर्न मिलता है. अगर आप 2 लाख रूपये इन्वेस्ट करते है दो वर्ष के लिए तो आपको दो लाख पर 28,744 रूपये ब्याज के रूप में मिलेगा.कुल आपको 2,28,744 रूपये पोस्ट ऑफिस से मिलेगा.

Time Deposit

Time Deposit के तहत 3 वर्ष की मेच्योरिटी

इंडिया पोस्ट के टाइम डिपाजिट स्कीम के तहत 3 वर्ष के TD पर आपको 7.1 फिसदी ब्याज दर के हिसाब से रिटर्न मिल रहा है. अगर आप 2 लाख रूपये पोस्ट ऑफिस में जमा करते है तो आपलो 3 वर्ष बाद 43,749 रूपये ब्याज के रूप में मिल जायेगा. कुल आपको 3 वर्ष के बाद 2,43,749 रूपये मिलेंगे.

Time Deposit के तहत 5 वर्ष की मेच्योरिटी

इंडिया पोस्ट के टाइम डिपाजिट स्कीम के तहत 5 वर्ष के TD पर आपकों सबसे ज्यादा 7.5 फिसदी रिटर्न मिल रहा है. अगर आप 2 लाख रूपये इन्वेस्ट करते है इंडिया पोस्ट में तो आपको 5 वर्ष के बाद 77,135 रूपये ब्याज के रूप में मिलेगा. कुल आपको 5 वर्षो के बाद 2,77,135 रूपये मिल जायेंगे.

Time Deposit

Time Deposit के तहत कैसे कर सकते है इन्वेस्ट

इंडिया पोस्ट की अलग अलग शाखाएं होती है. हर जिले में एक HO(Head Office) तथा कई SO (Sub Office) और कई BO(Branch Office) होती है. यह टाइम डिपाजिट के तहत आप पैसे कहीं भी जमा कर सकते है हर जगह आपको इंडिया पोस्ट के द्वारा नियुक्त पोस्ट मास्टर मिलेंगे जो आपको स्कीम के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे और आपके इन्वेस्ट किये हुए पैसे कों जमा करके आपको पासबुक प्रदान कर देंगे जिसने आपकी सभी इनफार्मेशन लिखी रहेगी.

ये भी पढ़ें:इस Bank ने लॉन्च किया नई स्कीम,जानिए कितना मिलेगा ब्याज कैसे करें निवेश