Bank: सेविंग की ओर बढ़ावा देता है प्रधानमंत्री जन धन योजना, पढ़ें इसके लाभ

Anjali Tiwari

Bank

Bank:प्रधान मंत्री जन-धन योजना वित्तीय समावेशन के लिए राष्ट्रीय मिशन है, जो कि किफायती तरीके से वित्तीय सेवाओं यथा बैंकिंग / बचत और जमा खाते, धन प्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन तक पहुंच सुनिश्चित करता है.इसका खाता किसी भी बैंक शाखा केंद्र पर खोला जा सकता है. इसके खाते शून्य बैलेंस से भी खोले जा रहे हैं.

Bank

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) 28 अगस्त साल 2014 को लॉन्च किया गया था. यह योजना कमज़ोर एवं आर्थिक रूप से वंचित वर्गों को सस्ती वित्तीय सेवाएँ प्रदान करने के लिये वित्त मंत्रालय के नेतृत्व में विश्व स्तर पर सबसे बड़ी वित्तीय समावेशन पहलों में से एक है.

कौन उठा सकता है इस योजना का लाभ

कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना में जनधन अकाउंट ओपन करना होता है.यह योजना पिछड़े लोगों को बैंकिंग (Bank) से जुड़ने के लिए शुरू किया गया था. जनधन अकाउंट को बाकी अकाउंट से अलग तरीके से मैनेज किया जाता है.

योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी (BanK)

इस योजना में जीरो बैलेंस अकाउंट होता है. इसका मतलब है कि अकाउंट ओपन करते समय कोई पैसा नहीं देना पड़ता है. इसके अलावा आपको इसमें मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की भी जरूरत नहीं होती है.

Bank

इस योजना का उद्देश्य है कि गरीब तबके के भी लोग बैंकिंग सिस्टम से जुड़ पाएं. इसमें सरकार द्वारा दी जाने वाली सरकारी सब्सिडी और सरकारी योजनाओं की राशि डायरेक्ट आ जाती है.

इस अकाउंट में आसानी से कोई भी राशि जमा और निकासी कर सकता है.इसके अलावा इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति को बीमा योजना का लाभ भी मिलता है.

अगर आपको इमरजेंसी में पैसों की आवश्यकता है तो आप खाते से ओवरड्ऱॉफ्ट फैसिलिटी भी ले सकते हैं. इस खाते को आप किसी भी बैंक (Bank) में खुलवा सकते हैं. इसके लिए आपको केवल आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी.

ये भी पढ़ें:Bank of Baroda में जीरो बैलेंस अकाउंट खुलवाने पर मिलेंगे यह फायदे,फ्री डीडी और 40 लाख तक लोन की सुविधा