Bhatura Recipe: घर पर मिनटों में बनाएं फूले और सॉफ्ट भटूरे, ट्राई करें ये टिप्स

Anjali Tiwari

Bhatura Recipe

Bhatura Recipe: घर पर अगर आपको बिल्कुल ही मुलायम और फूले भटूरे छोले के साथ मिल जाएं तो आपके खाने का स्वाद दोगुना हो जाएं. ऐसे में बहुत से लोगों को पर्फेक्ट भटूरे बनाने में समस्या आती है तो आज यह आर्टिकल आपके लिए बेहद काम का होने वाला है. आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं Bhature recipe के बारे में जिसे आप मजह कुछ स्टेप्स फालो करके बना सकते हैं तो चलिए बिना देरी किए फटाफट जानते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में –

Bhatura Recipe

आवश्यक सामग्री (Bhatura Recipe)

दो कप मैदा
आधा कप से कम सूजी
तीन आलू उबले हुए
आधा कप दही
दो चम्मच तेल
बेकिंग सोडा
स्वाद अनुसार नमक
तेल को भटूरे तलने के लिए

बनाने की विधि

Bhatura Recipe को बनाने के लिए सबसे पहले आपको उबले हुए आलू को छीलकर इसे कद्दूकस कर लेना है.

अब एक बर्तन ले लेना है और इसमें मैदा डालकर सूजी, दही, नमक, बेकिंग सोडा और 2 छोटी चम्मच तेल डालकर सारी सामग्रियों को मिक्स कर लेना है.

Bhatura Recipe

अब इस मिश्रण में कद्दूकस किए आलू भी डाल दीजिए तथा हाथ से ही अच्छे से मिला लेना है.फिर, इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए परांठे के आटे जैसा नरम आटा गूंथकर तैयार कर लेना है.

इसके बाद आपको हाथों पर थोड़ा सा तेल लगाकर आटे को मसल-मसल कर चिकना कर लीजिए तथा आटे पर थोड़ा सा तेल लगाकर इसे 20 मिनट तक सेट होने के लिए रख देना है.

अब गूंथे हुए आटे के फूलने के बाद, हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर इसे फिर से चिकना कर लीजिए और आटे को थोड़ा सा और मसल लेना है.

Bhatura Recipe

फिर हाथ पर थोड़ा सा सूखा मैदा लगाइए और आटे से लोइयां तोड़ लीजिए. एक-एक लोई को तोड़कर गोल-गोल बनाकर रखते जाइए. साथ ही, कढ़ाही में तेल गरम होने रख दीजिए.

अब भटूरे का आकार का इसे बेल लीजिए और गरम तेल में डालकर दोनों तरफ अच्छे से भूल जाएं तो निकाल लीजिए. फिर आप इसे गर्मागर्म छोले के सर्व करिए.

ये भी पढ़ें:Aloo Bhindi: खाने का स्वाद दोगुना कर देगा आलू भिंडी का यह बेहद लज़ीज़ रेसिपी,नोट कर लें रेसिपी