Paytm payment bank कों बड़ी राहत अब 15 मार्च तक चलेगा बैंक, RBI ने यूजर्स के सवालों का दिया जवाब

Anjali Tiwari

Paytm

Paytm payment Bank कों आरबीआई के तरफ से बड़ी राहत मिली है. दरअसल RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक कों 15 दिन का सेटलमेंट के लिए दें दिया हैं. आपको बता दें कि आरबीआई के नियमों का पालन न करने के कारण पेटीएम पेमेंट बैंक के संचालन पर आरबीआई ने रोक लगा दिया था. अब बड़ी राहत देते हुए आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक के सर्विसेज पर लगी रोक कि डेडलाइन कों 29 फ़रवरी से बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया हैं. सिर्फ इतना ही नहीं आरबीआई ने पेटीएम यूजर्स के मन ने उपजे सभी सवालों का जवाब एक FAQ के जरिये दिया हैं. आरबीआई ने डेडलाइन बढ़ाने का निर्णय पेटीएम यूजर्स के परेशानियों कों ध्यान में रखते हुए लिया हैं.

Paytm payment bank

Paytm payment bank से लेनदेन अब 15 मार्च तक

अब पेटीएम पेमेंट बैंक के ग्राहक 15 मार्च तक अपने सेविंग,करंट अकाउंट से पैसे का लेनदेन कर सकते हैं.तथा क्रेडिट कार्ड में उपलब्ध बैलेंस का भी उपयोग 15 मार्च तक किया जा सकता हैं. 15 मार्च के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक से आप किसी भी प्रकार का लेनदेन नहीं कर पाएंगे.आरबीआई में 16 फरवरी कों यह फैसला लिया हैं.

Paytm

Paytm payment bank में आती हैं सैलरी तो क्या करें?

आरबीआई ने FAQ के जरिये इन सभी प्रश्नों का उत्तर दिया है. दरअसल अगर पेटीएम पेमेंट बैंक में आपकी सैलरी आती है तो आपकों 15 मार्च के बाद अन्य विकल्प तलाश करना पड़ेगा क्यों कि 15 मार्च के बाद किसी भी प्रकार का डिपाजिट पेटीएम पेमेंट में नहीं होगा.इन्ही परेशानियों कों ध्यान में रखते हुए RBI ने 15 दिन का समय ग्राहकों कों दिया हैं जिससे वों अपना अन्य अरेंजमेंट कर लें.सैलरी के साथ अगर कोई सब्सिडी आती हैं तब भी आपको अन्य विकल्प तलाश करना पड़ेगा.

Paytm

Paytm payment bank से ऑटोपे हैं तो क्या करें?

ऑटोपे सिस्टम अगर आपके पेटीएम बैंक से लिंक हैं तो बैंक से पैसा कटता रहेगा यह पैसा तब तक कटेगा जब तक आपके अकाउंट में पैसा रहेगा. अमाउंट खत्म होने के बाद आप 15 मार्च के बैंक में डिपाजिट नहीं कर पाएंगे जिससे बैलेंस कम होने पर आपकी EMI नहीं कट पायेगी इसलिए बेहतर यह होगा कि आप ऑटो पे या EMI के लिए कोई अन्य विकल्प की अरेंजमेंट कर लें जिससे भविष्य में आपको परेशानियों का सामना न करना पड़े.

Paytm का मर्चेंट क्यूआर व साउंड बॉक्स का इस्तेमाल होगा

पेटीएम क्यूआर व साउंड बॉक्स का इस्तेमाल आप कर सकते हैं 15 मार्च के बाद भी इसकी सर्विसेज जारी रहेगी. अगर आपके पेटीएम क्यूआर पेटीएम पेमेंट बैंक से लिंक हैं तो इसका इस्तेमाल 15 मार्च के बाद नहीं कर पायेगा क्यों की पेटीएम पेमेंट बैंक में 15 मार्च के बाद किसी भी तरह का डिपाजिट पेटीएम बैंक में नहीं होगा इसलिए अगर आपके क्यूआर से पेटीएम बैंक लिंक हैं तो कोई और अन्य बैंक लिंक कर लें जिससे आपका साउंड बॉक्स व क्यूआर अनवरत चलता रहें.

ये भी पढ़ें:Paytm payment bank के लेनदेन में 15 फिसदी गिरावट,व्यापारी भी नहीं कर रहें इस्तेमाल