Breakfast recipe: नाश्ते में झटपट से तैयार करें लौकी का यह स्वादिष्ट व्यंजन, झटपट से हो जाएगा तैयार

Anjali Tiwari

Breakfast recipe

Breakfast recipe: आपने सुबह के नाश्ते में बहुत सी रेसिपी ट्राई की होगी लेकिन आज हम आपके साथ जो रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं वह यूनीक होने के साथ-साथ बेहद हेल्दी और स्वादिष्ट भी होने वाली है.इस रेसिपी को तैयार करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स और सामाग्री की जरूरत पड़ेगी और यह बिना किसी तामझाम के झटपट से बनकर तैयार भी हो जाएगा.तो देर किस बात कि चलिए बिना देरी किए फटाफट जानते हैं लौकी से बनी इस स्वादिष्ट Breakfast Recipe के विधि के बारे में –

Breakfast recipe

आवश्यक सामग्री (Breakfast Recipe)

एक लौकी
एक कप बेसन
दो चम्मच सूजी
नमक स्वादानुसार
आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
हल्दी पाउडर
आधा चम्मच अजवाइन
दही
हींग
पानी

Breakfast recipe

बनाने की विधि

स्टेप 1

लौकी से बनें इस स्वादिष्ट Breakfast recipe को बनाने के लिए सबसे पहले आपको लौकी को ले और लौकी थोड़ा सा पतला ही हो. इसके बाद आप लोको को छिल ले और उसके बाद आप लौकी को कद्दूकस कर लीजिए , कद्दूकस करने के बाद आप लौकी को एक बर्तन में निकाल लीजिए.

स्टेप 2

अब इसके बाद आप लौकी में एक कप बेसन , दो बड़े चम्मच सूजी , एक स्पून नमक , आधा स्पून लाल मिर्च पाउडर , थोडा सा हल्दी पाउडर , आधा चम्मच अजवाइन , 1/4 कप दही और थोड़ी ही हिंग को डालकर इन सबको आपस में अच्छे से मिक्स कर लीजिए .इसके बाद आप इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालकर इसका एक पतला बैटर बनाकर तैयार कर लीजिए.

स्टेप 3

अब एक कड़ाई को ले लीजिए और इसमें तेल डालकर गर्म कर लीजिए. तेल गर्म हो जाने के बाद आप इसमें आधा चम्मच सरसों दाने, आधा चम्मच जीरा को डालकर इसको चटकने दीजिए. इसके बाद आप इसमें बैटर को डाल दीजिए .बैटर डालते समय आप गैस की आच को कम रखिए और इसको आप गाढ़ा होने तक चलाते हुए पका लीजिए.

Breakfast recipe

स्टेप 4

अब एक ट्रे को ले और इसमें तेल से ग्रीश कर ले .इसके बाद आप इसमें लौकी का डो डालकर इसको चारो तरफ अच्छे से फैला दीजिए .फिर इसको 10 से 15 मिनट ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए.ठंडा होने के बाद आप डो को बाहर निकाल लीजिए और अब आप देखेंगे की यह बिलकुल जम चूका है .अब इसके बाद आप इसको कट कर लीजिए.आप अपने मनपसंद सेप में कट कर सकते है.

स्टेप 5

आप एक पैन को लीजिए और इसमें तेल डालकर गर्म कर लीजिए तेल गर्म हो जाने के बाद आप इसमें थोडा सा सरसों के दाने को डाल दीजिए और इसको चटकने दीजिए.चटकने के बाद आप थोडा सा मेथी दाना , 5 से 6 करी पत्ता ,दो हरी मिर्च को डालकर इसको थोडा-सा भुन लीजिए.

इसमें लौकी से बना नाश्ता फ्राई कर लीजिए बस हो गया आपका गर्मागर्म स्वादिष्ट लौकी से बना Breakfast recipe तैयार.

ये भी पढ़ें:Weight Loss Drink: पेट के चर्बी को पिघलाएगा ये मैजिकल ड्रिंक, जान लें इसकी बेहतरीन रेसिपी