Breakfast recipe: नाश्ते में झटपट से तैयार करें सुजी और आलू से बना लज़ीज़ रेसिपी, नोट करें बनाने की विधि

Anjali Tiwari

Breakfast recipe

Breakfast recipe: अक्सर हम नाश्ते में कुछ बेहद स्वादिष्ट और झटपट से तैयार होने वाली रेसिपी की तलाश में हैं ऐसे में आज का यह आर्टिकल आपके लिए बेहद काम का होने वाला है. आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लाएं हैं सुजी और आलू से बना Breakfast recipe तो चलिए बिना देरी किए फटाफट आपको बताते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में –

Breakfast recipe

आवश्यक सामग्री (Breakfast recipe)

एक कप पानी
नमक स्वादानुसार
2-3 उबले हुए आलू
एक प्याज कटा हुआ प्याज
हरा मटर
आधा चम्मच अजवाइन
हल्दी पाउडर
गरम मसाला
आधा चम्मच जीरा
एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर
आधा चम्मच कुटी हुई लाल मिर्च
हरी मिर्च
एक चम्मच तेल
आधा कप सूजी

Breakfast recipe

बनाने की विधि

सुजी और आलू से बना यह Breakfast recipe बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक कड़ाही ले लेना है और इसमें पानी डालकर गर्म कर लेना है, पानी गर्म हो जाने के बाद आप स्वाद के अनुसार नमक , आधा चम्मच कुटे हुए लाल मिर्च , दो हरी मिर्च , एक चम्मच तेल को डालकर इसको लगातार चलाते हुए गर्म करना है.

अब आपको सूजी के मिक्चर को हाथो से एक बार अच्छे से गुथ लेना है और एक अच्छा डो तैयार कर लेना है.इसके बाद आप इसमें से एक लोई को तोड़ लेना है और इसको हाथो से चिकना कर लेना.

Breakfast recipe

अब आपको इसको हाथो से फैला कर कटोरी जैसा बना लेना है.अब इसके बाद इसमें स्टाफिंग को डालकर और फिर इसको हाथो से थोडा सा दबाकर इसको मोड़ लेना है.

आपको इसको एक टिक्की का आकार जैसा बना लेना है.इस तरह आप सभी नाश्ते को बनाकर तैयार कर लेना है.

इसके बाद आप एक कड़ाही को ले लेना है और इसमें पानी डालकर गर्म कर लेना है. पानी गर्म हो जाने बाद आप इसके उपर जाली वाला बर्तन को रख देना है
और फिर इसके उपर आप सभी नाश्ते को रखकर भाप से पका लेना है.इसको आप 15 मिनट तक अच्छे से पका लेना है. बस हो गया आपका सुजी और आलू से बना Breakfast recipe तैयार आप इसे गर्मागर्म चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Aloo Bhindi: खाने का स्वाद दोगुना कर देगा आलू भिंडी का यह बेहद लज़ीज़ रेसिपी,नोट कर लें रेसिपी