Brownie recipe: बिना किसी झंझट के झटपट से तैयार करें ब्राउनी,नोट कर लें रेसिपी

Anjali Tiwari

Brownie recipe

Brownie recipe: अगर आप भी मीठा खाने के शौकीन हैं और आपको भी चॉकलेट खाना बेहद पसंद हैं तो आप चॉकलेट ब्राउनी के रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं.चॉकलेट ब्राउनी मीठे के क्रेविंग के लिए बेस्ट रेसिपी है. यह Brownie रेसिपी हर उम्र के लोगों को पसंद आएगी फिर चाहे बच्चे हो या बूढ़े हो आप इस रेसिपी को ट्राई कर सकते है. तो चलिए आज आपके मीठे के क्रेविंग को कम करने वाले बेहद लज़ीज़ Brownie की रेसिपी को बनाने के स्टेप को जानते हैं-

Brownie recipe

आवश्यक सामग्री (Brownie recipe)

3/4 कप मैदा
1/3 कप कोको पाउडर
नमक स्वादानुसार
3/4 कप दही
एक छोटा चम्मच वेनिला एसेंस
3/4 कप शक्कर
दो छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर
एक कप कटा हुआ डार्क कंपाउंड चॉकलेट
आधा कप मक्खन

Brownie recipe

बनाने की विधि

इस Brownie recipe को बनाने के लिए सबसे पहले आपको कुकर में 1 किलो से थोड़ा ज्यादा नमक डाल लेना है, फिर एक स्टैंड रख देना है जिसका उपयोग हम बेकिंग ट्रे को रखने के लिए करेंगे.

अब आपको एक बेकिंग ट्रे ले लेना है और उस पर बटर पेपर से लाइन करें और एक तरफ रख देना है.

अब ब्राउनी बनाने के लिए एक छलनी ले लेना है और उसमें मैदा, कोको पाउडर, नमक और बेकिंग पाउडर डालकर एक साथ छान लेना है और एक तरफ रख देना है.

Brownie recipe

अब एक डबल बॉयलर सेट करना है, चॉकलेट और मक्खन डालकर पूरी तरह से पिघला लेना है. इसके अलावा, पिघली हुई चॉकलेट में दही, वेनिला एसेंस और चीनी मिला लेना है.

जब यह अच्छी तरह से तब तक फेंटें जब तक कि शक्कर पूरी तरह से घुल न जाएं.अब इस लिक्विड को आटे के सूखे मिश्रण में डाल लेना है और अच्छी तरह मिलाएं जब तक यह अच्छी तरह से मिक्स न जाएं.

अब इस मिश्रण को बटर पेपर लगे ट्रे में डालें और ट्रे को 4 से 5 बार टैप कर लेना है.फिर बेकिंग ट्रे रखें, अब जिस बर्तन में नमक रखा है उसमें कम से कम आधे घंटे तक मिनट बेक कर लेना है.

ब्राउनी पकी है या नहीं चेक करने के लिए आप टूथपिक डाल कर चेक कर सकते हैं, अगर साफ पिक करने पर वह साफ हो तो ब्राउनी पूरी तरह से बेक हो चुकी है अगर‌ नहीं तो और पकाने की आवश्यकता है.

अगर आप किसी बर्तन में बेक कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि थोड़ी देर में चेक न करें क्योंकि गर्मी निकल सकती है और बेक होने में ज्यादा समय लग सकता है. आधे घंटे बाद इसे चेक करें.

पकने के बाद ब्राउनी के ठंडा होने के बाद, अपने पसंदीदा आकार में काट लीजिए अपने मनपसंद आकार में फिर इसके ऊपर चॉकलेट सॉस डालकर सर्व कर लीजिए.