Car Price Hike:अप्रैल से महंगी हो जाएंगी Toyota, Kia और Honda की कीमत

Simran

Car Price Hike: टोयोटा, किआ और होंडा की कारों की कीमतों में बढ़ोतरी: कार कंपनियां अक्सर साल में कई बार वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करती हैं। आमतौर पर ऐसा कैलेंडर वर्ष की शुरुआत में और फिर नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत में होता है। अब 1 अप्रैल से (Toyota, Kia & Honda Cars Price Hike) नया वित्तीय वर्ष (FY2024-25) शुरू होने जा रहा है, ऐसे में कई कंपनियां अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी करने की योजना बना रही हैं। टोयोटा और किआ ने भी इसकी घोषणा कर दी है। इनके अलावा होंडा भी अगले महीने से अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती है।

Toyota

1 YwEwGNM n 5PoR9EmVT7AA

टोयोटा ने घोषणा की है कि वह भारत में कुछ मॉडलों के कुछ वेरिएंट की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी। कीमतों में करीब 1 फीसदी की बढ़ोतरी होने की संभावना है। टोयोटा का कहना है कि लागत और परिचालन खर्च में बढ़ोतरी के कारण कीमतों में बढ़ोतरी की जा रही है। यह 1 अप्रैल से प्रभावी होगी। भारत में टोयोटा की मौजूदा लाइनअप में 10 से ज्यादा मॉडल शामिल हैं जिनकी कीमत 6.86 लाख रुपये से 2.10 करोड़ रुपये के बीच है।

Kia

ezgif.com gif maker 99 1

टोयोटा के अलावा किआ एक और कंपनी है जिसने हाल ही में कीमत बढ़ाने की अपनी योजना का खुलासा किया है। यह कोरियाई कार कंपनी अपने मॉडलों की कीमतों में तीन फीसदी तक की बढ़ोतरी करने जा रही है। कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे कच्चे माल की बढ़ती कीमतें, इनपुट लागत और सप्लाई चेन को कारण बताया है। किआ फिलहाल भारत में चार मॉडल बेचती है, जिनकी कीमत 7.99 लाख रुपये से 65.95 लाख रुपये के बीच है।

Honda

honda city ehev front right 9085

होंडा ने अभी तक कीमतों में बढ़ोतरी के बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं दी है, लेकिन कई ऑनलाइन रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि वह अपनी कारों की कीमतों में भी बढ़ोतरी करेगी। भारत में होंडा की मौजूदा गाड़ियों में अमेज, सिटी (सिटी हाइब्रिड भी) और एलिवेट शामिल हैं। इन तीनों मॉडल की कीमतों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। फिलहाल भारत में होंडा की कारों की कीमत 7.16 लाख रुपये से लेकर 20.39 लाख रुपये तक है।