CNG Bike: ये है देश की पहली CNG Bike, जानें कैसे करेगी काम और कीमत

Simran

CNG Bike Power: CNG वाहनों के प्रति लोगों की बढ़ती दिलचस्पी को देखते हुए अब CNG से चलने वाली बाइक भी (Bajaj CNG Bike) में आने वाली हैं। बजाज जल्द ही देश की पहली CNG से चलने वाली बाइक लॉन्च करने जा रही है। बजाज कंपनी के एमडी राजीव बजाज ने CNBC TV 18 को दिए इंटरव्यू में बताया कि CNG से चलने वाली बाइक इस साल की दूसरी तिमाही में बाजार में आ सकती है। इस खबर के सामने आने के बाद लोग जानना चाहते हैं कि क्या यह CNG बाइक आम मोटरसाइकिल की तरह काम करेगी या इसमें कुछ अंतर होगा। आज हम इन सवालों के जवाब देंगे।

कैसे काम करेगी CNG बाइक?

1000019525

CNG बाइक आम मोटरसाइकिल की तरह ही काम करेगी। आम मोटरसाइकिल की तरह ही पेट्रोल एक पाइप के ज़रिए इंजन में जाता है और ऑक्सीजन के साथ जलकर ऊर्जा पैदा करता है। सीएनजी बाइक में भी कुछ ऐसा ही सिस्टम होगा। सीएनजी एक पाइप के ज़रिए इंजन में जाएगी और ऑक्सीजन के संपर्क में आने के बाद वहीं जलेगी, जिससे इंजन को पावर मिलेगी।

सुरक्षा संबंधी चिंताएँ

1000019527

सीएनजी बाइक में सुरक्षा संबंधी चिंताएँ हो सकती हैं क्योंकि गैस के हवा में लीक होने की संभावना ज़्यादा होती है। इसलिए इसके लिए बाइक में अलग से सुरक्षा उपाय जोड़े जा सकते हैं। साथ ही, यह भी संभव है कि पेट्रोल टैंक के अलावा सीएनजी बाइक में सीएनजी स्टोर करने के लिए अलग से गैस सिलेंडर दिया जाए। अभी यह भी पुष्टि नहीं हुई है कि बाइक पूरी तरह से सीएनजी पर चलेगी या पेट्रोल के साथ सीएनजी का विकल्प भी होगा।

सीएनजी बाइक में कितनी पावर होगी?

1000019528

आपने देखा होगा कि सीएनजी वाहनों में पेट्रोल और डीजल के मुक़ाबले कम पावर होती है। सीएनजी वाहनों की पिकअप में भी अंतर होता है। यही बात आप सीएनजी बाइक में भी देख सकते हैं। सीएनजी बाइक आम पेट्रोल बाइक के मुक़ाबले कम पावर पैदा कर सकती हैं।