Credit score को हल्के में ना लें, लोन ही नहीं नौकरी भी दिलाने में है मददगार

Anjali Tiwari

Credit score

Credit Score: आज के समय में कौन अपना कारोबार और खुद का घर बनाना नहीं चाहता है. ऐसे में हमें कभी ना कभी छोटे बड़े लोन की आवश्यकता होती ही है.अगर आपको बैंक से लोन लेना है तो सबसे पहले आपका Credit Score देखा जाता है.

आपके Credit Score के आधार पर ही आपको लोन दिया जाता है. इसलिए लोन लेने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आपका Credit Score 750 से ऊपर होना चाहिए वरना आपका लोन का आवेदन रद्द कर दिया जाएगा. इसके अलावा आपको नौकरी दिलाने में भी Credit Score अहम भूमिका अदा करता है.

Credit score

अच्छा Credit Score कितना होना चाहिए?

जानकारी के लिए बता दें कि आमतौर पर 700 या उससे अधिक का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है. अगर आप अपना क्रेडिट यूटिलाइजेशन कम रखते हैं और समय पर किस्तों का भुगतान करते हैं तो क्रेडिट स्कोर को आराम से 750 से अधिक रख सकते हैं.

Credit score

बता दें कि क्रेडिट स्कोर जरिए बैंक लोन लेने वाले आवेदकों के बारे में ये पता लगाता है कि क्या बैंक से लिए गए कर्ज को ये चुका पाएगा. पहले किस तरह के और कितने कर्ज लिए गए हैं और उनका पेमेंट टाइम पर किया गया है या नहीं. दूसरे शब्दों में कहें तो ये भरोसे का एक पैमाना होता है. कुछ ऐसा ही भरोसा और ईमानदारी मापने के लिए कई बैंकों और मल्टीनेशनल कंपनियां भी नौकरी देने से पहले क्रेडिट हिस्ट्री को जांचने को अहमियत देने लगी हैं.

Credit score

नौकरी को प्रभावित करता है क्रेडिट स्कोर?

जानकारी के लिए बता दें कि आपका कमजोर या खराब Credit Score आपकी नौकरी को भी प्रभावित कर सकता है. अगर आप नौकरी बदलना चाहते हैं और या आप नई कंपनी में आए हैं तो कंपनी न सिर्फ आपके रिज्यूम को परखती हैं, बल्कि आपक्रे Credit Score की भी जांच होती हैं. तीन अंकों वाला क्रेडिट स्कोर किसी भी व्यक्ति के कर्ज लेने और उसे चुकाने के इतिहास के ट्रेंड दर्शाता है. खासकर कर्जदाता इस अंक का इस्तेमाल किसी व्यक्ति के कर्ज के लिए आवेदन करने के दौरान करते हैं.

ये भी पढ़ें:bank फ्रॉड से बचना है तो इन मैसेज कों करें नजरअंदाज