Dahi Ke Sholay: कुछ नया ट्राई करने का है मन तो झटपट से तैयार करें दही के शोले, नोट कर लें रेसिपी

Anjali Tiwari

Dahi Ke Sholay

Dahi Ke Sholay: अक्सर हम नाश्ते में कुछ बेहद स्वादिष्ट और झटपट से तैयार होने वाली रेसिपी की तलाश में रहते हैं ऐसे में आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लाएं हैं बेहद यूनीक रेसिपी. इस रेसिपी का नाम है Dahi ke Sholay इसे बनाना बेहद आसान है और आपने एक बार इसे घरवालों को खिला दिया तो वन्स मोर जरूर कहेंगे तो चलिए बिना देरी किए फटाफट जानते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में –

Dahi Ke Sholay

आवश्यक सामग्री (Dahi ke Sholay)

10 ब्रेड स्लाइस बड़े वाले
एक कप हंग कर्ड
पनीर
दो चम्मच मैदा
तलने के लिए तेल
एक हरी शिमला मिर्च बारीक कटी हुई
तीन हरी मिर्च बारीक कटी हुई
नमक स्वादानुसार
इलायची पाउडर
आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर
एक गाजर बारीक कटी हुई
धनिया पत्ती कटी हुई

Dahi Ke Sholay
xr:d:DAFMRIV6jVI:10,j:35510985808,t:22091611

बनाने की विधि

Dahi Ke Sholay बनाने के लिए सबसे पहले आपको सबसे पहले हंग कर्ड तैयार कर लेना है.हंग कर्ड बनाने के लिए दही लें और उसे एक मलमल के कपड़े में डालकर 5-6 घंटे के लिए लपकाना पड़ता है.

जब तक इसका सारा पानी न निकल जाए.अगर इसमें मौजूद अतिरिक्त पानी हो तो निचोड़ लीजिए और इसे निकाल कर एक तरफ रख दीजिए.

अब आपको सभी ब्रेड स्लाइस के किनारे काट लेना है. फिर एक कटोरी में हंग कर्ड ले लेना है और ऊपर दी गई सारी सामग्री डालकर अच्छी तरह मिला लेना है. अब इसमें पनीर को कद्दूकस करके डाल देना है.

इसके साथ ही इसमें बारीक कटी हुई शिमला मिर्च, गाजर, धनिया, हरी मिर्च, काली मिर्च, इलाइची पाउडर और स्‍वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर लेना है.

अब एक बर्तन में दो चम्मच
मैदा ले लेना है. फिर इसमें थोडा़-सा पानी डाल कर गाढ़ा घोल बना लेना है. फिर इसे तब तक हिलाएं जब तक कि वह बिना किसी गांठ के पूरी तरह से घुल न जाए.

अब इस घोल को ब्रेड के लिए बाइंडिंग एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा. इसकी कंसिस्टेंसी क्रीमी होनी चाहिए न ज्यादा गाढ़ी और न ज्यादा पतली.

अब एक चौकोर प्लास्टिक शीट लें और उस पर एक ब्रेड स्लाइस रखें और ब्रेड के एक तरफ दही का मिश्रण रख दीजिए.

फिर बेलन की सहायता से ब्रेड स्लाइस को धीरे से चपटा कर लीजिए. अब ब्रश की मदद से पूरी ब्रेड पर पानी लगा लीजिए.

अब एक पॉलिथीन पेपर ले लीजिए और ब्रेड स्लाइस को उल्टा रखें यानी पानी की तरफ वाला भाग नीचे हो.

अब एक चम्मच दही की फिलिंग ले लीजिए और इसे ब्रेड स्लाइस के बीच में रख लीजिए. अब तैयार पेस्ट को सभी किनारों पर लगाएं ताकि रोल अच्छे से चिपक जाए.

इसे दबाएं और एक तरफ से रोल करना शुरू कर लीजिए.फिर स्लाइस को दूसरे सिरे से रोल करके बंद कर दें और किनारों को दबाकर उन्हें कसकर सील कर दीजिए.

Dahi Ke Sholay

फिर खुले सिरों पर मैदे का घोल लगाएं और अंगुली और अंगूठे के बीच दबाकर इसे सील करने के लिए दबाएं.तैयार ब्रेड रोल को पॉलिथीन की सहायता से फिर से रोल कर लें। दोनों सिरों को एक दूसरे से विपरीत दिशा में मोड़ते हुए धीरे से दबाएं.

ध्यान रखें कि बहुत अधिक दबाव न डालें, सिरों को धीरे से मोड़ लीजिए.इसी तरह से बाकी के रोल भी तैयार कर लीजिए.तलने से पहले उन्हें 10-15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दीजिए.

अब इसे प्लास्टिक रैप से हटा दीजिए. बस यह तलने के लिए तैयार है.तलने से पहले उन्हें 10-15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दीजिए और यह सुनिश्चित करेगा कि मिश्रण तलते समय बाहर नहीं निकलेगा. फिर उन्हें प्लास्टिक रैप से हटा दें. वे तलने के लिए तैयार हैं.

कड़ाही में तलने के लिए तेल गरम करें और उसमें एक-एक करके स्टफ्ड ब्रेड डालें और मध्यम आंच पर सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक तल लीजिए.बस इसे निकालकर चाकू से काटकर गर्मागर्म चटनी से सर्व करिए.

ये भी पढ़ें:Aloo Bhindi: खाने का स्वाद दोगुना कर देगा आलू भिंडी का यह बेहद लज़ीज़ रेसिपी,नोट कर लें रेसिपी