Debit card और Credit Card के बीच का ये अंतर जरूर जान लें,नहीं कटेंगे कभी अकाउंट से पैसे!

Anjali Tiwari

Debit card

Debit card: बैंक में अकाउंट खुलवाने के बाद हमें बैंक से कैश प्राप्त करने या निकाशी के कई साधन मुहैया कराये जाता है. डेबिट कार्ड (Debit Card) और क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के जरिये मुख्यतः पैसे प्राप्त किये जाते है अमूमम लोगों कों क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बीच का अंतर समझना मुश्किल हो जाता है.दरअसल डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के बीच कुछ चीजों का अंतर है परन्तु कार्य मुख्यतः एक ही प्रकार का है. आइये जानते है क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बीच मुख्यतः क्या अंतर है.

Debit card and credit card

Debit card और Credit Card के बीच अंतर

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के बीच मुख्य अंतर यह है कि क्रेडिट कार्ड में आपके कार्ड जरिकर्ता से उधार के रूप में धनराशि की निकासी की जाती है जबकि डेबिट कार्ड में कटौती की जाने वाली धनराशि आपके सेविंग या करंट अकाउंट से डिडक्ट होती है.

Debit card and credit card

कार्ड के जरिये कितना अमाउंट की निकासी

डेबिट कार्ड (Debit Card) के जरिये आप उसी अमाउंट कों खर्च कर सकते है जितना आपके खाते में है जबकि क्रेडिट कार्ड के द्वारा आपको प्रदान की गयी क्रेडिट लिमिट तक खर्च कर सकते है. डेबिट कार्ड बैंक में अकाउंट ओपन कराने के बाद स्वयं मिल जाती है. सेविंग अकाउंट,करंट अकाउंट और सैलरी कोई भी अकाउंट हो डेबिट कार्ड बैंक द्वारा मिल जाता है जबकि क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना पड़ता है.

Debit card and credit card

कार्ड यूज़ के लिए कटौती की जाने वाली धनराशि

डेबिट और क्रेडिट दोनों कार्ड यूज़ करने पर कुछ पैसे आपके अकाउंट से काट लिए जाते है. डेबिट कार्ड (Debit card) के लिए अलग और Credit Card के लिए अलग चार्ज कटता है.डेबिट कार्ड के लिए मेंटेनेंस चार्ज वार्षिक 100 रूपये से 500 रूपये तक लगता है जबकि डेबिट कार्ड का मेंबरशिप चार्ज लगता है.अमूमन यह 500 रूपये से अधिक ही रहता है.

ये भी पढ़ें:Amitabh Bachchan ने खरीदी अयोध्या के पास करोड़ों की जमीन, कीमत सुनकर हो जाओगे हैरान