Face wash करते समय आप भी नहीं कर रहे हैं ये गलतियां? आज ही हो जाएं सावधान!

Anjali Tiwari

Face wash

Face wash: अगर आप भी Face wash का सही तरीका नहीं जानते हैं और आप भी अक्सर यही गलती करते हैं तो सावधान हो जाएं. आज हम आपको Facewash के सही तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं. इस तरीके से अगर आप अपना मुंह साफ करेंगे तो आपके चेहरे पर जमी गंदगी निकल जाएगी और चेहरे से कई सारे समस्याओं से भी निजात मिलेगा. तो चलिए फटाफट जानते हैं कि Face wash करते समय आपको किन गलतियों को नजरंदाज करना चाहिए और ध्यान रखना चाहिए –

Face wash

Face wash का करें सही चुनाव

आपने कई लोगों को Face wash खरीदते देखा होगा. लोग अक्सर कोई भी फेसवॉश खरीद लेते हैं बिना फेस टाइप देखें. लेकिन अगर हम गलत स्किन टाइट का फेसवॉश लें लेते हैं, तो पिंपल्स या स्किन संबंधित और भी समस्याएं हो सकती हैं.

Face wash

इसलिए हमेशा अपने स्किन टाइट को देखकर कि ऑयली, सेंसिटिव और एक्ने प्रोन स्किन टाइट वाली है हमें अपनी त्वचा के मुताबिक फेस वॉश यूज करना चाहिए. इसलिए अगर आपकी स्किन टाइप ड्राई है तो आपको ड्राई स्किन टाइप के लिए बना फेस वॉश ही यूज करना चाहिए. अगर आपकी स्किन ऑयली या एक्ने प्रोन तो इसी हिसाब से ही आपको फेसवॉश खरीदना चाहिए.

Face wash

चेहरे को ज़ोर से ना रगड़े

Face wash करते समय आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप अपने चेहरे को जोर-जोर से ना रगड़े. अगर आप भी अपने चेहरे को साफ करते समय ज्यादा बल का उपयोग कर रहे हैं तो आज ही सावधान हो जाएं. दरअसल ,ज्यादा जोर लगातर चेहरा धोने से रेडनेस, सूजन और जलन भी हो सकती है. इसलिए हमेशा हमें हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में ही 2 से 3 मिनट तक फेस वॉश करना चाहिए. ऐसे में हमारा चेहरा भी साफ रहेगा और त्वचा को कोई भी नुकसान भी नहीं पहूंचेगा.

Face wash

Face wash के बाद मॉइस्चराइज करना ना भूलें

फेसवॉश के बाद अक्सर लोग सबसे बड़ी यह गलती करते हैं कि वह अपने स्किन को मॉइस्चराइज करना ही भूल जाते हैं. कुछ लोगों कि ऐसी धारणा है कि फेसवॉश के बाद यदि आप मॉइस्चराइज का उपयोग करते हैं तो इससे आपकी त्वचा चिपचिपी या ऑयली हो जाती है लेकिन यह सिर्फ एक मिथ हैं. फेसवॉश के बाद मॉइस्चराइज का उपयोग ना करने से हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचता है. आप अपने चेहरे के आवश्यकता अनुसार मॉइस्चराइज लगाए जिससे आपका चेहरा चिपचिपा ना लगे लेकिन कभी भी इस स्टेप को स्किप ना करें.

ये भी पढ़ें:Maruti Car Discount Offer: Alto से लेकर Dezire तक इन गाड़ियों पर निकला बंपर छूट, 60 हजार का मिलेगा डिस्काउंट