विट्ठल की जोगन : 100 की उम्र में ‘सत्रह-सा’ साहस, कर रही हैं 300 किलोमीटर की पंढरपुर यात्रा, देखिए VIDEO

अहमदाबाद, 21 जुलाई 2019 (युवाPRESS)। ICC CRICKET WORLD CUP 2019 टूर्नामेंट में भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गये लीग मैच के दौरान एक बुजुर्ग क्रिकेट फैन को दर्शक दीर्घा में देखकर दुनिया भर में इस बुजुर्ग महिला की प्रशंसा हुई। यह 87 साल की बुजुर्ग क्रिकेट फैन थी गुजरात मूल की दक्षिण अफ्रीका में रहने वाली चारुलता पटेल जो व्हीलचेयर पर होने के बावजूद अपनी क्रिकेट टीम का हौसला बढ़ाने और मैदान पर लाइव क्रिकेट मैच देखने के लिये इंग्लैंड पहुँची थी, परंतु क्या आप जानते हैं कि ऐसे बहुत सारे बुजुर्ग हैं जो युवाओं के लिये रोल मॉडल से कम नहीं।

क्रिकेट के बाद पंढरपुर यात्रा में दिखी बुजुर्ग रोल मॉडल

अषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की एकादशी के दिन महाराष्ट्र के पंढरपुर में भगवान विट्ठल के दर्शन के लिये दर्शनार्थियों की एक विशाल पदयात्रा निकलती है। इस पदयात्रा में जुड़कर राज्य के कोने-कोने से लोग पंढरपुर पहुँचते हैं और एकादशी के दिन भगवान विट्ठल और माता रुकमणीजी के मंदिर में दर्शन-पूजन करते हैं। एकादशी के दिन पंढरपुर पहुँचने के लिये कई दिन पहले से ही पदयात्रा शुरू हो जाती है। इसे महायात्रा या दिंडी यात्रा कहा जाता है। यह वैष्णवजनों का कुंभ भी कहलाता है। मराठी समुदाय में इस यात्रा को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। बताया जाता है कि पिछले लगभग 700 सालों से यह यात्रा हर वर्ष अषाढ़ माह में निकाली जाती है। सोलापुर जिले के पंढरपुर में स्थित भगवान विट्ठल के मंदिर में पहुँचकर अषाढ़ी शुक्लपक्ष की एकादशी के दिन दर्शन-पूजन किया जाता है और इसी के साथ यात्रा का समापन होता है। महाराष्ट्र के कोने-कोने से लोग इस पदयात्रा में शामिल होते हैं, इसके लिये देश-विदेश से भी भगवान विट्ठल के भक्तजन और संत-महात्मा दिंडी यात्रा में भाग लेते हैं। इस साल लगभग 12 लाख से भी अधिक लोग पंढरपुर पहुँच रहे हैं।

100 साल की बुजुर्ग महिला कर रही 300 कि.मी. की पदयात्रा

इस यात्रा में जो एक खास बात देखने को मिल रही है वह ये कि एक 100 साल की बुजुर्ग महिला भी पदयात्रियों में शामिल है। यह बुजुर्ग महिला न सिर्फ भगवान विट्ठल के दर्शन करने के लिये 300 कि.मी. लंबी पदयात्रा कर रही है, बल्कि भगवान की इस जोगन ने ढोल-मृदंग के ताल और विट्ठल-विट्ठल के भजन पर पारंपरिक नृत्य भी किया। इस जोगन के जोश को देखकर युवा भी दंग रह गये। इस बुजुर्ग महिला का उत्साह और जोश सचमुच प्रशंसनीय है। आजकल इस महिला का पंढरपुर यात्रा और यात्रा के दौरान किये गये नृत्य का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। हर कोई इस बुजुर्ग महिला के जोश को देखकर उसकी प्रशंसा करने से नहीं थक रहा है।

आप भी देखिये यह वीडियो…

You may have missed