सेना और शस्त्र निर्माण कारखानों में निकली 1700 से अधिक भर्तियाँ, ग्रेजुएट हैं, तो तुरंत कीजिए APPLY

भारतीय युवाओं के लिये सेना के साथ-साथ अब भारतीय आयुध निर्माण कारखानों में भी रोजगार के अवसर उपलब्ध हुए हैं। केन्द्र सरकार के रक्षा मंत्रालय ने आयुध निर्माण फैक्ट्री में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिये परिपत्र जारी करके आवेदन मँगाये हैँ।

आयुध निर्माण फैक्ट्री (ORDNACE FACTORY) में 1,704 पदों पर भर्ती के लिये 18 से 27 वर्ष तक की आयु वर्ग के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि आरक्षित वर्ग के आवेदकों को नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आगामी 9 जून-2019 तक आवेदन कर सकते हैं।

रक्षा मंत्रालय के सम्बंधित विभाग की वेबसाइट ofb.gov.in  के अनुसार आयुध निर्माण फैक्ट्री में चार्ज मैन (टेक्निकल / नॉन-टेक्निकल) के 1,704 पदों पर आवेदन करने के लिये आवेदक की शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेज्युएट / इंजीनियरिंग में तीन वर्ष का डिप्लोमा अथवा BTech होना चाहिये। इसके अलावा MTech / P. G. की डिग्री धारक भी आवेदन कर सकते हैं। इस पद के लिये वेतनमान यानी पे-बैण्ड (9,300-34,800 रुपये) और ग्रेड पे 4,200 रुपये है। सामान्य वर्ग के आवेदकों के लिये आयु सीमा 18 से 27 वर्ष है, जबकि OBC के लिये 3 वर्ष और SC/ST (Male/Female) के लिये आयु सीमा में 5 वर्ष तक की छूट दी जाएगी। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा, जिसमें 200 अंक के ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके अलावा आवेदकों का ट्रेड टेस्ट भी लिया जाएगा। आवेदक रक्षा मंत्रालय के संबंधित विभाग की उपरोक्त ऑफिसियल वेबसाइट पर लॉग इन करके आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा पश्चिम बंगाल के गोरखा में 17-18 जून को सेना में भर्ती होगी, जिसके लिये 9 जून तक ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं। इस भर्ती मेले में दार्जिलिंग और कलिमपोंग के युवा भाग ले सकते हैं। इस मेले में मात्र सोल्जर जनरल ड्यूटी पोस्ट के लिये भर्ती की जाएगी।

जम्मू-काश्मीर के कारगिल में 20 से 22 जून के दौरान सेना का भर्ती मेला आयोजित होगा, जिसमें लेह और कारगिल के युवा भाग ले सकते हैं। इसमें भाग लेने के लिये ऑनलाइन पंजीकरण चालू है, जो 4 जून तक जारी रहेगा।

इसी प्रकार तमिलनाडु के चेन्नई में 7 से 17 जून तक भर्ती रैली है, जिसके लिये 18 मई तक ऑनलाइन पंजीकरण करवाया जा सकता है।

आपको बता दें कि इससे पहले तीनों सेनाओं में उच्च अधिकारी पद पर भर्ती के लिये मार्ग प्रशस्त किया गया है, जिसमें शिक्षित युवाओं के लिये तीनों सेनाओं में उच्च पद पर नौकरी के अवसर दिये जाएंगे। शॉर्ट सर्विस कमीशन की ओर से इन पदों पर उच्च सैलरी के अलावा 10 साल की नौकरी के अंत में 17 लाख रुपये और 14 साल की नौकरी पूरी करने पर 38 लाख रुपये के अलावा पैड स्टडी लीव आदि सुविधाओं का भी विशेष प्रावधान किया गया है।

ज्ञातव्य है कि थलसेना की आवश्यकताओं को देखते हुए इसमें लगभग 49,933 अधिकारियों की आवश्यकता है, परंतु इसकी तुलना में अभी अधिकारियों की संख्या 42,635 ही है। इस प्रकार थलसेना को अभी भी 7 हजार से अधिक अधिकारियों की आवश्यकता है। इसी प्रकार भारतीय नौसेना को भी अधिकारियों की कमी खल रही है। नौसेना में 1,606 अधिकारियों की कमी है। हालाँकि इस मामले में वायु सेना में अधिकारियों और जवानों की ज्यादा कमी नहीं है। वायुसेना में मात्र 192 अधिकारियों के पद ही रिक्त हैं।

Leave a Reply

You may have missed