स्याही की एक बूंद बनेगी लोकतंत्र के माथे की बिंदी और साथ ही मिलेंगे ये ढेर सारे DISCOUNTS भी : गुजरात के VOTERS विशेष ध्यान दें

विदेशी कंपनी और सबसे बड़े सर्च इंजन के रूप में विख्यात GOOGLE आज फिर भारतीय लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण के मतदान को लेकर DOODLE बना कर प्रणाम कर रहा है और मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागृत कर रहा है। गूगल ने पहले चरण के मतदान के दिन भी ऐसा ही डूडल बनाया था। ऐसे में प्रत्येक भारतीय मतदाता का यह परम् कर्तव्य बन जाता है कि वह अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करे, परंतु विडंबना यह है कि आज भी हमारे देश का औसत मतदान प्रतिशत अधिकतम् 70 प्रतिशत तक ही पहुँच पाता है यानी लगभग 30 प्रतिशत लोग वोट करने के लिए घरों से बाहर नहीं निकलते। यह ख़बर गुजरात के मतदाताओं के लिए इसलिए विशेष और महत्वपूर्ण है, क्योंकि गुजरात के मतदाता कम मतदान के लिए विख्यात हैं। लोकसभा चुनाव 2014 में जब पूरे देश ने नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए पूरा ज़ोर लगा दिया था, तब भी गुजरात में केवल 63.6 प्रतिशत ही मतदान हुआ था यानी लगभग 34 प्रतिशत गुजराती मतदाताओं ने मतदान नहीं किया था। गुजरात में तीसरे चरण में 23 अप्रैल को मतदान होना है। ऐसे में गुजरातियों को भी मतदान करके लोकतंत्र के माथे पर अपनी स्वर्णिम बिंदी लगाने का अवसर नहीं छोड़ना चाहिए।

यदि विदेशी सर्च इंजन गूगल डूडल बना कर भारतीय मतदाताओं को जागृत करने का प्रयत्न कर रहा है, तो देश में भी कई संगठनों ने मतदाताओं को झकझोरने का अभियान छेड़ रखा है, जिससे लोकतंत्र के महापर्व में लोग अधिक से अधिक भाग लेने के लिए प्रोत्साहित हों। ऐसे ही प्रयासों के अंतर्गत कई संगठनों और कंपनियों ने मतदान करने वालों को विभिन्न प्रकार के DISCOUNTS देने की घोषणा की है। शर्त इतनी ही है कि आपको मतदान करने के प्रमाण के रूप में अपनी उंगली पर लगी स्याही की बूंद की निशानी दिखानी होगी। इस तरह स्याही की यह एक बूंद न केवल भारतीय लोकतंत्र के माथे की बिंदी बनेगी, अपितु आपको ढेर सारे डिसकाउंट्स भी दिलाएगी।

50 पैसे सस्ता मिलेगा पेट्रोल-डीज़ल

अखिल भारतीय पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन (AIPDA) ने मतदान करने वालों को पेट्रोल-डीज़ल पर प्रति लीटर 50 पैसे की छूट देने का निर्णय किया है। एआईपीडीए ने यह पहला पहले चरण के मतदान यानी 11 अप्रैल से पहले ही कर दी थी। ऑफर का फायदा उन्हें ही दिया जाता है, जो अपनी उंगली पर मतदान के बाद लगाई जाने वाली स्याही दिखाते हैं।

मुफ्त में गाड़ी धुलवाओ

हीरो मोटोकॉर्प ने भी ऐसी ही एक आकर्षक पहल की है। इस ऑफर के अतंर्गत वोट देने वाला ग्राहक हीरो मोटोकॉर्प की डीलरशिप और वर्कशॉप में जाकर अपनी गाड़ी की मुफ्त में धुलाई करवा सकता है। इसके अलावा मतदान का प्रमाण दिखाने वालों को 199 रुपए में बाइक की सर्विस भी कराई जा सकती है। आम तौर पर बाइक का सर्विस चार्ज 500 रुपए तक होता है, परंतु मतदान करने वाले उंगली पर स्याही का निशान बता कर अपनी गाड़ी की सर्विस 199 रुपए में करा पाएँगे। यह ऑफर मतदान के बाद 48 घण्टों तक वैलिड रहेगा।

फास्टफूड पर 18 प्रतिशत तक डिसकाउंट

चाउमीन, पिज्ज़ा जैसे फास्ट फूड बेचने वाले रेस्टोरेंट क्विक सर्विस रेस्टरोरेंट (QSR) के SUBWAY ने मतदान की स्याही दिखाने वालों को 18 प्रतिशत तक डिसकाउंट देने की घोषणा की है। यह ऑफर पहली बार वोट करने वाले मतदाताओं के लिए ही है। कंपनी ने नए मतदाताओं को जागृत करने के उद्देश्य से यह डिसकाउंट घोषित किया है। दूसरी तरफ McDonald’s ने अलग-अलग फास्टफूड पर 50 रुपए तक का डिसकाउंट घोषित किया है। शर्त वही है, मतदान की स्याही लगी उंगली दिखाने की।

प्रतिबंध के बावजूद OLA की सराहनीय पहल

कैब सर्विस OLA ने कर्नाटक में मतदान के लिए दिव्यांगों को मुफ्त सवारी की व्यवस्था करने की घोषणा की है। इस सुविधा के तहत आज दूसरे चरण में हो रहे मतदान के लिए ओला ने कर्नाटक में 270 गाड़ियों को ड्यूटी पर लगाया है, जो दिव्यांगों को उनके घर से मतदान केन्द्र तक ले जाएँगी और मतदान के बाद पुनः घर छोड़ जाएँगी। यहाँ ग़ौर करने वाली बात यह है कि कर्नाटक में इस समय ओला सर्विस पर प्रतिबंध है, परंतु इसके बावजूद ओला ने केवल मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए यह ऑफर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed