जन्म दिन का भी ‘दिन’ होता है ? जी हाँ, आज है ‘BIRTHDAY’ DAY, जानिए क्यों और कैसे ?

रिपोर्ट : तारिणी मोदी

अहमदाबाद 10 अक्टूबर, 2019 (युवाPRESS)। दुनिया की जनसंख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है और यह 7 अरब तक पहुँच चुकी है। जहाँ 143 करोड़ जनसंख्या के साथ चीन सर्वाधिक जनसंख्या वाला देश है, वहीं भारत भी 136 करोड़ जनसंख्या के साथ दूसरे स्थान पर है। बढ़ती जनसंख्या पूरे विश्व के लिए चुनौती है, परंतु इसके बावजूद विश्व में प्रतिदिन 350 लाख बच्चे जन्म लेते हैं। संयुक्त राष्ट्र के सर्वेक्षण के अनुसार विश्व में हर 1 मिनट में 240 से अधिक बच्चे जन्म लेते हैं, परंतु क्या आप जानते हैं कि महीने की वह कौन सी तिथि है, जिस दिन अधिक बच्चों का जन्म होता है ? वैसे तो जन्म दिन, जन्म दिवस, जयंती या बर्थडे हम सभी के जीवन का एक महत्वपूर्ण दिन होता है और इस दिन को हम बड़ी धूम-धाम से मनाते हैं। केक काटते हैं और पार्टी भी करते हैं। इतना ही नहीं, हम राम नवमी व जन्माष्टमी के माध्यम से अपने ईश्वर का जन्मोत्सव भी मनाते हैं, परंतु क्या जन्मदिन का भी कोई ‘दिन’ या ‘DAY’ हो सकता है ? जैसे वर्ष भर में हम कई विषयों को लेकर तरह-तरह के दिवस या डे मनाते हैं, क्या उसी तरह बर्थडे डे भी कोई हो सकता है ? जी हाँ होता है। हम बात भारत के संदर्भ में कर रहे हैं, जिसे लेकर एक दिलचस्प बात सामने आई है कि भारत में आज यानी 10 अक्टूबर का दिन जन्म दिवस दिवस यानी बर्थडे डे है।

भारत में हर मिनट 34 बच्चे लेते हैं जन्म

यह रोचक तथ्य सामने आया है एक एस्ट्रोलॉजी वेबसाइट के सर्वेक्षण में। इस वेबसाइट का नाम है एस्ट्रोसेज.कॉम, जिस पर लोग ज्योतिषी से घर बैठे-बैठे ऑनलाइन अपनी कुंडली बनावा सकते हैं, विवाह के लिए पत्रियों का मिलान कराते हैं। इस वेबसाइट पर आप अपना दैनिक, साप्ताहिक और वार्षिक राशिफल ही नहीं, अपितु अपने भविष्य की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर लोगों की ओर से ऑनलाइन भरे गए अपने जन्म संबंधी डाटा से ही यह बात निकल कर आई है कि भारत में 10 अक्टूबर के दिन को बर्थडे डे यानी जन्म दिवस दिवस माना जाना चाहिए। इस वेबसाइट पर लाखों-करोड़ो लोगों द्वारा भरी गई जानकारी यानी डेटा के आधार पर एस्ट्रोसेज.कॉम ने एक आँकड़ा जारी किया है। भारत में वैसे तो हर मिनट 34 बच्चे जन्म लेते हैं, परंतु एस्ट्रोसेज.कॉम के सैम्पल सर्वे की मानें, तो वर्ष के 12 महीनों और 365 दिनों में 10 अक्टूबर एक ऐसा दिन है, जिस दिन सर्वाधिक लोग जन्म लेते हैं। एस्ट्रोसेज.कॉम के सर्वेक्षण के अनुसार भारत में जन्म लेने वाले अधिकांश लोगों के जन्म का दिनाँक 10 अक्टूबर पाया गया। यही वजह है कि 10 अक्टूबर को जन्म दिन का दिवस कहा जा सकता है। वैसे, तो आज सुप्रसिद्ध अभिनेत्री भानुरेखा गणेशन यानी रेखा का भी 64वाँ जन्म दिन है। रेखा का जन्म 10 अक्टूबर, 1954 को चेन्नई में हुआ था। ख़ैर आज हम रेखा की नहीं, अपितु उन सभी व्यक्तियों की चर्चा कर रहे हैं, जिनका जन्म अक्टूबर को हुआ है। आइए जानते हैं यह अनुमान कितना सत्य है ?

3 करोड़ लोगों के जन्म दिवस के डेटा का किया गया विश्लेक्षण

वास्तव में जब एस्ट्रोसेज.कॉम पर आए लगभग 3 करोड़ लोगों के जन्म दिवस के डेटा का विश्लेक्षण किया गया, तो पाया गया कि इनमें से लगभग 1 लाख 40 हज़ार से भी अधिक लोगों का जन्म 10 अक्टूबर है। इसी को आधार मान कर यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि भारत में 10 अक्टूबर को बच्चे सर्वाधिक जन्म लेते हैं। एस्ट्रोसेज.कॉम के इस सर्वेक्षण में 15 अगस्त का दिनाँक दूसरे स्थान पर रहा, जो लगभग 1 साख 28 हज़ार से अधिक लोगों का जन्म दिवस है। इसके अलावा लोगों ने 11 नवंबर, 8 अगस्त, 9 सितंबर, 2 अक्टूबर, 7 जुलाई और 28 अगस्त की तारीख़ को अपने जन्म की तारीख़ के रूप में दर्ज किया है। इस सर्वे में बीते 10 वर्ष में दर्ज किए गए लोगों के 2 करोड़ 81 लाख 76 हजार 320 जन्म तारीख का विश्लेषण किया गया था। ये डेटा लोगों ने अपनी जन्मकुंडली और विवाह कुंडली मिलान बनाने के लिए दर्ज कराया था।

You may have missed