व्यर्थ नहीं जाती इस भविष्यवेत्ता की वाणी : जानिए 2020 में ट्रम्प और पुतिन पर क्या है ख़तरा ?

रिपोर्ट : तारिणी मोदी

अहमदाबाद 25 दिसंबर, 2019 युवाPRESS। जीवन पर्यन्त मनुष्य अपने भविष्य को सुधारने, संवारने और सुखद बनाने के प्रयास में लगा रहता है। इसके लिए वह अपनी भविष्य में होने वाली चीजों को जानने के लिए भी उत्सुक रहता है। भविष्यवेत्ता से अपने भविष्य में घटित होने वाली घटानाओं के विषय में पूछता है और उसे सत्य भी मानता है। यदि आप भी भविष्यवाणियों पर विश्वास करते हैं, तो आइए आपको बताते हैं एक ऐसी ही भविष्यवेत्ता के विषय में जिनकी अधिकतर बातें सही हुई हैं। उनकी कई भविष्यवाणियां क्लाइमेट और नेचुरल डिजास्टर से संबंधित है। उन्होंने राजनीतिक और धार्मिक घटनक्रमों की भविष्यवाणियाँ भी की थीं। 2001 में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमला, 2004 में सुनामी, अफ्रीकी अमेरिकी मूल के व्यक्ति के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने और 2010 के अरब वसंत की भविष्यवाणी कर चुकी थीं।

बुल्‍गारिया की उस रहस्‍यवादी भविष्‍यवेत्ता का नाम है बाबा वांगा, जिन्हें फ्रॉम द बाल्कन के नाम से जाना जाता है उनका जन्म 3 अक्टूबर, 1911 में उत्‍तरी मेसिडोनिया में हुआ था। उनका मूल नाम वेंगेलिया पांडेवा दिमित्रोवा था। 12 वर्ष की आयु में एक रहस्यमयी तूफान ने उनका जीवन ही बदल दिया। इस तूफान में उनकी दृष्टि चली गई। उनकी आंखों में मिट्टी भर गई थी। आँख जाने के बावजूद वे काफी कुछ देखती थीं और भविष्यवाणियाँ कर लोगों की सहायता करती थीं। वंगा ने 50 वर्षों में लगभग 100 भविष्यवाणियाँ की हैं।

‘डेली मेल’ की रिपोर्ट के अनुसार बाबा वांगा की कुछ भविष्यवाणियाँ सत्य सिद्ध हुई हैं, इनमें अध‍कितर षड्यंत्र की भविष्‍यवाणियाँ हैं। हालाँकि 1996 में बाबा वांगा का निधन हो गया था, परंतु बताया जाता है कि उन्‍होंने वर्ष 5079 तक की भविष्‍यवाणी की है। बाबा वांगा की भविष्यवाणी में कहा है कि 2020 में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को एक गंभीर बीमारी होगी, वहीं व्लादिमीर पुतिन की हत्या के प्रयास किए जाएँगे, इतना ही नहीं, भविष्‍यवाणी में यह भी कहा कि 2020 में यूरोप पर मुस्लिम चरमपंथी रासायनिक हमला कर सकते हैं।

बाबा वांगा की भविष्‍यवाणी यह कहती है कि 2020 में डोनाल्‍ड ट्रंप ब्रेन ट्यूमर के शिकार हो जाएँगे और इसी कारण वह बहरे हो सकते हैं। बीमारी के कारण उनकी मौत भी हो सकती है। बाबा वांगा की भविष्‍यवाणी के मुताबिक, पुतिन के विरुद्ध उनके ऑफिस के लोग ही साजिश करेंगे और उनकी हत्‍या का प्रयास किया जाएगा। बाबा वांगा ने दावा किया था कि 2016 में यूरोप का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा, परंतु भविष्यवाणी के अनुरुप तो नहीं, यद्यपि 2016 में ब्रिटेन ने जनमत संग्रह से यूरोपीय संघ छोड़ने के लिए मतदान किया। ब्रसेल्स को लताड़ लगाई और एक कड़वा राजनीतिक पतन हुआ। सितंबर, 2011 में अमेरिका पर हुआ हमले के विषय में तो हम सभी जानते हैं, कहा जाता है कि बाबा वांगा के भविष्यवाणियों में इस हमले का भी उल्लेख किया गया है।

1989 में बाबा वांगा ने ही यह भविष्‍यवाणी कर दी थी कि रूसी पनडुब्‍बी The Kursk डूब जाएगा। वांगा ने कहा था कि ISIS जैसे संगठन का उदय होगा और यह भी कि अमेरिका का 44वाँ राष्‍ट्रपति एक अफ्रीकन-अमेरिकी होगा अर्थात बराक ओबामा (Barack Obama)। बाबा वांगा के अनुयायी और चाहने वाले उन्‍हें दादी वांगा भी बुलाते हैं। उनकी भविष्यवाणी में उपलब्‍ध जानकारियों पर एक डॉक्यूमेंट्री ‘Vanga: The Visible and Invisible World’ भी बनाई जा चुकी है।

You may have missed