VIDEO : ‘Facebook’ ने लॉन्च किया नया फीचर, अब पेमेंट करना हुआ और आसान

रिपोर्ट : तारिणी मोदी

अहमदाबाद, 23 नवंबर, 2019 (युवाPRESS)। 2004 में जब अमेरिका के मैसाचुसैट्स शहर के कैंब्रिज में स्थित एक निजी विश्वविद्यालय हार्वर्ड विश्वविद्यालय (Harvard University) के कुछ छात्रों ने मिलकर फेसबुक (Facebook) नेटवर्क की शुरुआत की थी, तो कभी नहीं सोचा होगा कि भविष्य में कॉलेज प्रोजेक्ट के तौर पर किया गया उनका यह उपक्रम एक नेटवर्किंग साइट के रूप में पूरी दुनिया पर छा जाएगा। Facebook इंटरनेट पर स्थित एक निःशुल्क सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है, जिसके माध्यम से लोग अपने मित्रों, परिवार और परिचितों के साथ संपर्क रख सकते हैं। Facebook फेसबुक इंक. (Facebook, Inc.) नामक निजी कंपनी द्वारा संचालित किया जाता है। इसके उपयोगकर्ता नगर, विद्यालय, कार्यस्थल या क्षेत्र के अनुसार गठित किये हुए नेटवर्कों में शामिल हो सकते हैं और आपस में विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। समय के साथ फेसबुक में कई बदलाव किये गये, ताकि यूज़र्स को अच्छी से अच्छी सुविधा और सेवा प्रदान की जा सके। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए Facebook ने एक नया पेमेंट सिस्टम फेसबुक पे (Facebook pay) को अमेरिका में लॉन्च किया है। इससे लोगों को व्हाट्सएप (whatsapp), इंस्टाग्राम (Instagram) और मैसेंजर (Massanger) पर पेमेंट का ऑप्शन मिलेगा।

WhatsApp ने आईफोन यूज़र्स के लिए एक बीटा वर्ज़न जारी किया है। इस बार आईफोन के बीटा वर्ज़न में कई सारे बड़े फीचर्स जोड़े गए हैं। आईफोन (iPhone) के इसी नए बीटा वर्ज़न (Beta version) 2.19.120.21 में ‘फेसबुक पे’ को जोड़ा गया है। इसके अलावा नए अपडेट के बाद यदि आप किसी को ब्लॉक करेंगे, तो उसे Blocked Contact Notice भी मिलेगा, जो कि अभी नहीं मिलता है। फेसबुक के अनुसार, ‘फेसबुक पे को शीघ्र ही फंडरेजिंग, गेम खरीदारी, टिकटों, पर्सन-टू-पर्सन पेमेंट और व्यापारियों के उपयोग हेतु खरीदारी के लिए शुरू किया जाएगा।’ मार्केटप्लेस और कॉमर्स विंग के वाइस प्रेसीडेंट देबोराह लियू ने कहा, ‘हम अपनी इस भुगतान सेवा को अधिक से अधिक लोगों के बीच पहुँचाएंगे।’ WABetaInfo वेबसाइट के अनुसार फेसबुक अपने नए फीचर फेसबुक पे को व्हाट्सएप के iOS बेस्ड एप के माध्यम से लोगों तक पहुँचाएगा। फेसबुक या मैसेंजर पर केवल कुछ आसान स्टेप्स के बाद आप ‘फेसबुक पे’ का प्रयोग शुरू कर सकते हैं।

2013-2014 में फेसबुक ने भारत सहित 40 देशों की मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों से समझौता किया था, जिसके अंतर्गत फेसबुक की एक नई साइट का उपयोग मोबाइल पर निःशुल्क किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर ने फेसबुक पर अपने अनुभवों तथा अपने कार्यों को पृष्ठभूमि बनाते हुए हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा में एक-एक पुस्तक लिखने का कार्य प्रारम्भ कर दिया है, जो बहुत शीघ्र ही प्रकाशित हो जायेगा। अमिताभ ठाकुर ने इन पुस्तकों को फेसबुक संस्थापक मार्क ज़करबर्ग तथा अपने फेसबुक के साथियों को समर्पित किया है।

You may have missed