Google ने किया हाई अलर्ट : ज़ल्द से ज़ल्द बदलें अपना Password, अन्यथा…

रिपोर्ट : तारिणी मोदी

अहमदाबाद 20 दिसंबर, 2019 युवाPRESS। लोग आज इंटरनेट और Google Search Engine के इतने आधीन हो चुके हैं कि वे अपना अधिक से अधिक समय अपने परिजनों की बजाए Facebook, WhatsApp और इस प्रकार की तमाम सोशल साइट्स पर अधिक बिताते हैं। लोगों को अपनी गोपनीयता पोस्ट करने और अपनी निजी सामग्री स्टोर करने में अपनों से अधिक इंटरनेट पर विश्वास हो चला है, जो उनके लिए कई बार संकट भी उत्पन्न कर सकता है। इतना ही नहीं, जिन निजी सामग्री को वे सिक्योर करना चाहते हैं, वे सार्वजनिक भी ही सकती है। यदि आप भी हैं इंटरनेट के आदी, तो हो जाइए सावधान और फटाफट बदल डालिए अपना सिक्यॉरिटी पासवर्ड, क्योंकि Google ने इंटरनेट Users का Data लीक होने का अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट भारतीय यूज़र्स के मोबाइल, लेपटॉप और डेस्कटॉप पर जारी किया गया है। Google ने ये अलर्ट उस समय जारी किया, जब Users Google Chrome पर कुछ विशेष प्रकार की वेबसाइट्स पर विज़िट कर रहे थे।

Google Alert के अनुसार Users के Data के अतिरिक्त उनका Password भी लीक हो गया है, जिसके चलते Google ने तत्काल लोगों को अपना Password बदलने का अलर्ट जारी किया है। Pop-Up मैसेज के रूप में आई इस चेतावनी में गूगल ने लिखा, ‘अपना पासवर्ड बदलें। एक साइट या एप पर हुए डेटा लीक में आपका पासवर्ड लीक हो गया है। क्रोम आपको साइट के लिए पासवर्ड बदलने की सलाह देता है।’

दरअसल गूगल ने क्रोम 79 (Chrome 79) अपडेट जारी किया था। गूगल क्रोम के नए अपडेट के कारण यूज़र्स का डेटा उड़ने का मामले भी सामने आया था। इसके बाद गूगल ने इस अपडेट का रोलआउट रोक दिया था। ऐसा इसलिए हुआ था, क्योंकि गूगल के डेवलपर्स ने क्रोम डायरेक्टरी की लोकेशन स्विच कर दी थी। नया अपडेट इन्स्टॉल होने के बाद यूज़र्स का फोन स्वयं रिसेट हो गया और लोगों का डेटा डिलीट हो गया।

You may have missed