WhatsApp लाया एक और नया फीचर : अब अत्यंत आसानी से HIDE कर सकेंगे गोपनीय MSG

रिपोर्ट : तारिणी मोदी

अहमदाबाद 18 दिसंबर, 2019 (युवाPRESS)। जेन कोयुम (Jan Koum) अमेरिकी इंटरनेट उद्यमी और कंप्यूटर इंजीनियर हैं। जेन ही वह व्यक्ति हैं, जिन्होंने WhatsApp का आविष्कार किया। जनवरी-2009 में जेन कूम ने एप्पल का एक फोन ख़रीदा और उसी के साथ उनके मस्तिष्क में आया WhatsApp बनाने का बेहतरीन आइडिया। 36 वर्षीय जेन कूम ने अपने 44 वर्षीय मित्र ब्रायन एक्टन के साथ मिलकर WhatsApp बना डाला। हालाँकि बाद में WhatsApp को Facebook Inc ने फरवरी-2014 में 19 अरब डॉलर में अधिग्रहण कर लिया। वर्तमान में जेन कूम WhatsApp के सह-संस्थापक और फेसबुक के मैंनेंजिग संस्थापक हैं।

पिछले 10 वर्षों से WhatsApp मोबाइल से संदेश वाहक बन गया है। सितंबर 2015 के अनुसार WhatsApp के 90 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं, जो WhatsApp को विश्व का दूसरा सबसे लोकप्रिय तत्क्षण मैसेंजर बनाता है। समय के साथ WhatsApp में नित-नए बदलाव भी किए जाते रहे हैं। इसी कड़ी में एक बार फिर WhatsApp ने अपने फीचर्स में एक नया फीचर जोड़ा है, जो अपनी चैट को सिक्योर करने में सहायता करेगा।

WhatsApp ने हाल ही में अपने अलग-अलग स्मार्टफोन USERS के लिए अलग-अलग FINGER LOCK का ऑपशन लेकर आया था, जिसमें Android फोन यूज़र के लिए फिंगर लॉक का विकल्प दिया गया है, वहीं iPhone यूज़र को Touch ID और Face ID लॉक की सुविधा मिली थी। वहीं इस बार WhatsApp ने अपने यूज़र को सीक्रेट चैट को छिपाने का ऑप्शन दिया है। यह बहुत ही आसान है। Android यूज़र्स और iPhone यूज़र्स को वॉट्सएप चैट छिपाने के लिए Archive बटन की सुविधा दी है। अब आप अपने WhatsApp चैट में जाकर Archive चैट का बटन दबा कर अपने सभी गोपनीय संदेश दूसरों से छिपा सकते हैं।

You may have missed