यदि आपके पास भी है यह स्मार्टफोन, तो 31 दिसंबर के बाद नहीं चला सकेंगे Whatsapp

रिपोर्ट : तारिणी मोदी

अहमदाबाद 12 दिसंबर, 2019 (युवाPRESS)। Whatsapp आज हर स्मार्टफोन यूज़र्स की पसंदीदा एप बन चुका है। whatsapp मैसेज, स्टेटस और इसके नोटिफिकेशन का हर कोई आदी हो चुका है। फोन में मैसेज टोन बजते ही लोग अपना फोन चेक करने और रिसीव्ड मैसेज का उत्तर देने में तनिक भी देर नहीं करते, परंतु ऐसे whatsapp USERS, जो घंटों अपने फोन के साथ समय व्यतीत करते हैं, उनके लिए एक बुरी ख़बर है। Whatsapp ब्लॉग के अनुसार बुरी ख़बर है ये है कि आगामी 31 दिसंबर, 2019 तक आपका Whatsapp हो जाएगा बंद। चौंक गए न !

वास्तव में वर्ष 2019 के समाप्त होने के साथ ही विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम (WINDOW OS) पर चलने वाले सभी फोन और पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले कुछ iPHONE तथा Android फोन पर Whatsapp Messaging App अपनी सेवा समाप्त करने जा रहा है। इसी के साथ 31 दिसंबर, 2019 से कई Smartphone पर व्हॉट्सएप सेवा भी बंद होने जा रही है। कंपनी द्वारा एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट कर के बताया गया है कि मैसेजिंग एप व्हाट्सएप 31 दिसंबर, 2019 के बाद सारे विंडोज़ फोन ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करना बंद कर देगा।

यह पहली बार नहीं है, जब व्हॉट्सएप अपनी सेवाएँ बंद करने जा रहा है। इससे पहले भी 2016 में व्हॉट्सएप ने ब्लैकबेरी और नोकिया फोन के कुछ संस्करणों पर अपनी सेवाएँ समाप्त कर दी थीं। इसके बाद 2017 में भी उसने ऑपरेटिंग सिस्टम के पुराने संस्करण पर चलने वाले कुछ एंड्रॉइड, विंडोज़ और आईफोन पर अपनी सेवाएँ बंद कर दी थीं।

कंपनी के ब्लॉग के अनुसार जो यूज़र्स Whatsapp का प्रयोग नोकिया लूमिया और विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम पर कर रहे हैं, वे आगामी 31 दिसंबर, 2019 के बाद व्हॉट्सएप का प्रयोग नहीं कर सकेंगे। ब्लॉग में कंपनी ने स्पष्ट कहा है कि मैसेजिंग एप व्हॉट्सएप एंड्रॉइड 2.3.7 वर्ज़न पर चलने वाले सभी फोन और आईओएस 7 पर चलने वाले आईफोन के पुराने संस्करणों पर 1 जनवरी, 2020 के बाद काम करना बंद कर देगा।

You may have missed