BIG BREAKING : सभी EXIT POLL की एक पुकार, फिर एक बार मोदी सरकार

उत्तर प्रदेश में भाजपा को नुकसान की आशंका, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, केरल में दिखी मोदी लहर का अनुमान

अहमदाबाद, 19 मई, 2019। गत 11 अप्रैल से आरंभ हुए लोकसभा चुनाव 2019 आज 19 मई को सातवें चरण के मतदान के साथ सम्पन्न हो गए और आदर्श आचार संहिता की आड़ हटते ही EXIT POLL के रुझान सामने आ गए हैं। अब तक 542 लोकसभा सीटों के लिए सामने आए कुल 8 एग्ज़िट पोल के अनुसार देश ने फिर एक बार निवर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ही देश की बागडोर सौंपने का निर्णय किया है।

सभी एग्ज़िट पोल का एक और सीधा-सादा सुर यही है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा-BJP) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग-NDA) बहुमत के लिए आवश्यक 272 सीटों से कहीं अधिक सीटें जीतने जा रहा है और देश की बहुमत जनता ने प्रधानमंत्री के रूप में फिर एक बार नरेन्द्र मोदी के प्रति ही विश्वास व्यक्त किया है। आठ एग्ज़िट पोल में से 4 एग्ज़िट पोल भाजपा-एनडीए को 300 से अधिक सीटें दे रहे हैं, तो 4 एग्ज़िट पोल भाजपा-एनडीए को 300 से नीचे, परंतु 272 से अधिक सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया है।

एग्ज़िट पोल के प्रारंभिक रुझानों में जहाँ एक ओर भाजपा के लिए उत्तर प्रदेश के आँकड़े झटके देने वाले आ रहे हैं, क्योंकि वह 2014 जैसा प्रदर्शन करने की स्थिति में नहीं दिखाई दे रही है, परंतु वहीं दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल, ओडिशा, केरल में भाजपा को बड़ी सफलता मिलती दिख रही है। विशेषकर सबसे अधिक चर्चित राज्य रहे पश्चिम बंगाल में ममता बैनर्जी के गढ़ में सेंध लगाने में भाजपा सफल होती दिखाई दे रही है और यहाँ भाजपा 10 से 12 सीटें जीत सकती है, तो ओडिशा में भाजपा को 6 सीटें मिलने की संभावना है।

यद्यपि उत्तर प्रदेश को लेकर एग्ज़िट पोल कुछ हद तक बँटे हुए हैं। हालाँकि सभी एग्ज़िट पोल का एक सार यह निकल कर आ रहा है कि भाजपा+ को 2014 की चरह 73 सीटें पाने की सफलता नहीं दोहराने जा रही है, परंतु सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन और कांग्रेस की ओर से कड़ी चुनौती मिलने के बावजूद अधिकांश एग्ज़िट पोल ये कह रहे हैं कि भाजपा को उत्तर प्रदेश में औसत 50 सीटें मिल सकती हैं। एकमात्र एग्ज़िट पोल में महागठबंधन को 50 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है, जबकि सारे एग्ज़िट पोल कांग्रेस को केवल 1 से 2 सीटें दे रहे हैं।

Leave a Reply

You may have missed