स्मार्टफोन यूज़र्स के लिए अच्छी खबर : GOOGLE का यह फीचर है बड़े काम का, ट्राई करके देखिए

रिपोर्ट : तारिणी मोदी

अहमदाबाद, 18 नवंबर, 2019 (युवाPRESS)। प्रौद्योगिकी, जिसे अंग्रेजी में टेक्नोलॉजी (Technology) कहते हैं, आज उसका पूरी दुनिया भरपूर उपयोग कर रही है। यदि समाज और मनुष्य को एक समान-एक परत से किसी वरिष्ठ परत की ओर चलना है, तो प्रौद्योगिकी का उपयोग करना बहुत ही आवश्यक है। आज किसी भी देश की प्रगति के लिए प्रौद्योगिकी बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखती है। विकास में निरंतर घटते घटनाक्रमों में और नई मांगों के अनुसार समय-समय नई-नई प्रौद्योगिकियों का निर्माण किया जाता रहा है। इसी टेक्नोलॉजी का एक उत्तम और साधारण जनमानस तक पहुँच रखने वाला रूप है मोबाइल फोन। जी हाँ आज मोबाईल विश्व में प्रत्येक इंसान की आवश्यकता बन चुका है। मोबाइल कंपनियाँ समय-समय पर इनमें नए फीचर्स जोड़ती रहती हैं। इसी क्रम में विश्व के सबसे बड़े सर्च इंजन GOOGLE ने भी अपने स्मार्ट फोन में भी नए फीचर्स जोड़े हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो फीचर्स् ?

गूगल ने अपने वर्चुअल असिस्टैंट में एक बड़ा फेरबदल करते हुए ऐम्बिएंट मोड को रोलआउट करना शुरू कर दिया है। की एक रिपोर्ट के अनुसार इस नए फीचर के जरिए स्मार्टफोन की स्क्रीन को स्मार्ट डिसप्ले में बदला जा सकेगा। इस मोड का प्रयोग करते ही आपके स्मार्ट फोन की स्क्रीन पर कैलेंडर, करंट वेदर, नोटिफिकेशन्स, रिमाइंडर्स, म्यूज़िक कंट्रोल और कई अन्य फीचर्स बदल जाएँगे। गूगल का कहना है, ‘’गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) का ऐम्बियंट मोड (Ambient Mode) एक नया विज़ुअल ओवरव्यू है, जो कि नोटिफिकेशन्स और रिमाइंडर्स देखना आसान बनाता है।’

गूगल द्वारा दी जाने वाली यह सुविधा एंड्रॉयड 10 के यूजर्स के लिए उपलब्ध कराई गई है। इस फीचर को लाइव करने के लिए यूजर्स को सेटिंग्स के असिस्टेंट में जाकर ‘हे गूगल’ (Hey Google) कह कर एक्टिव करना होगा। इसके एक्टिव होने पर आप अपने डिवाइस की लॉकस्क्रीन पर प्लेलिस्ट चालू कर सकेगें और स्मार्ट होम डिवाइसेज़ को कंट्रोल कर पाएँगे। जब आपका काम पूरा हो जाएगा, तो आपकी स्क्रीन एक पर्सनल डिजिटल फोटो फ्रेम में बदल जाएगी, जो आपके Google Photos अकाउंट से लिंक होगा।

अब तक यह फीचर केवल 2 टैबलेट्स (लेनोवो स्मार्ट टैब M8 HD और लेनोवो योग स्मार्ट टैब) और दो स्मार्टफोन (Nokia 7.2, Nokia 6.2) में आया ही उपलब्ध था, परंतु गूगल के ऐम्बिएंट मोड रोलआउट होने के बाद अब यह फीचर्स Xiaomi Redmi K20 Pro और Nokia 6.1 के यूजर्स भी प्रयोग कर सकेंगे। कंपनी ने Pixel 4 और Pixel 4XL स्मार्टफोन में ‘नया’ Google Assistant पेश करके पहले ही इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया था। नया गूगल असिस्टेंट Pixel 4 डिवाइसेज़ पर पहले से है और शीघ्र ही यह अन्य एंड्रॉयड स्मार्टफोन में पहुँच जाएगा।

You may have missed