क्या बच्चों की मोबाइल लत से आप भी हैं परेशान?, तो पढ़ें ये खबर…

रिपोर्ट : तारिणी मोदी

अहमदाबाद, 25 अक्टूबर, 2019 (युवाPRESS)। बढ़ती टेक्नोलॉजी के इस दौर में आज हर किसी के हाथ में मोबाइल फोन नज़र आता है, जिसने हमें अपना ग़ुलाम बना लिया है। देखा जाए तो पहले हम ब्रिटिश शासन के ग़ुलाम थे और आज टेक्नोलॉजी के ग़ुलाम हैं। टेक्नोलॉजी की दुनिया पर राज करने वाले गूगल (Google) ने इस बात को संज्ञान में लेते हुए एक पहल की है, जिससे हम और हमारे बच्चे मोबाइल के माया जाल से कुछ हद तक बाहर निकल सकेंगे। गूगल ने 5 ऐसी एप्स् (APPS) लॉन्च की हैं, जो हमें मोबाइल से दूरी बनाने में मदद करेंगी। आइए जानते हैं इन सभी 5 एप्स और उनके कार्यों के बारे में।

मिल गया मोबाइल से दूर रहने का तरीका !

Google ने Digital Wellbeing के तहत ये सभी 5 एप्स लॉन्च की हैं, जिनका उद्देश्य मोबाइल प्रयोग को कम करना है। ये 5 एप्स गूगल प्ले स्टोर (Google play store) पर उपलब्ध हो गई हैं, परंतु इन्हें आप सीधे सर्च करके डाउनलोड नहीं कर सकते। इसके लिए पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में जा कर Google Creative Lab सर्च करना होगा, जिसमें इन एप्स की लिस्ट आएगी और तब आप ये पाँचों एप्स डाउनलोड कर सकेंगे। Digital Wellbeing को गूगल ने 2018 में अपने I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान पेश किया था, जो एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए है। इसके बाद इसमें नए ऑप्शन जुड़ते गए। Android Police की एक रिपोर्ट के अनुसार गूगल ने इसी Digital Wellbeing के तहत 5 एक्स्पेरिमेंटल एप्स तैयार की हैं, जो यूजर्स को अपने स्मार्टफोन को बेहतर तरीके से समझने और स्क्रीन टाइम को कम करने में मदद करेंगी। यदि आपके स्मार्टफोन में Google Digital Wellbeing फीचर नहीं है, तो भी आप इन एप्स का प्रयोग कर पाएँगे, परंतु यदि आपके फोन में Android 8.0 Oreo या इससे ऊपर का एंड्रॉयड वर्ज़न नहीं है, तो ये पाँचों एप्स का लाभ आपको नहीं मिल पाएगा।

अब जानते हैं इन सभी एप्स के नाम और काम !

  • Unlock Clock : पहली है अनलॉक क्लॉक एप, जो एक लाइव वॉलपेपर है, जो ये काउंट करती है कि आपने कितनी बार अपना स्मार्टफोन अनलॉक किया है। इंस्टॉल करने के बाद आपके गूगल वॉलपेपर में ये दिखाई देने लगेगी।
  • We Flip : दूसरी है वी फ़िलिप एप, जिसके तहत एक फोन दूसरे फोन को डिटेक्ट कर लेगा, हालांकि इसके लिए दूसरे स्मार्टफोन में भी ये एप होनी चाहिए। इसमें एक ग्रुप बना कर आप अपने फोन से दूर रह सकते हैं। इस सेशन की शुरुआत करने के बाद, जो व्यक्ति फोन अनलॉक करेगा, ये सेशन एंड हो जाएगा। यानी फोन से दूर रहने के लिए इसे लाया गया है।
  • Post Box : तीसरी है, पोस्ट बॉक्स एप, इसमें यूजर्स को अनचाहे अलर्ट्स से दूर रखा जाएगा। इसमें कुछ घंटे सेट कर सकते हैं। इतने समय में जितने भी नोटिफिकेशन्स आए होंगे उनका एक बंडल बना दिया जाएगा, जिसे आप एक साथ बाद में भी देख सकेंगे। इसका प्रयोग चार घंटे के अंतराल में किया जा सकता है।
  • Morph : चौथी है मॉर्फ़ एप, इस एप के तहत आप अलग-अलग कैटेगरी के एप्स यूज़ करने के लिए मोड तैयार कर सकते हैं। ये टाइम और लोकेशन के आधार पर होगी। उदाहरण के तौर पर अगर आप सोशल मीडिया मोड यूज़ कर रहे हैं, तो आपको सिर्फ सोशल मीडिया से जुड़े नोटिफिकेशन्स मिलेंगे।
  • Desert Island : 5वीं और अंतिम एप है डीज़र्ट आईलैंड। इसके तहत भी आप उन एप की लिस्ट बना सकते हैं, जो आपकी प्रायोरिटी हैं। इसे आप 24 घंटे के लिए सेट करके ये देख सकते हैं कि आपके लिए क्या जरूरी है। इस प्रकार आप इन पांच एप्स का प्रयोग कर कुछ समय के लिए स्वयं को और अपने परिजनों को मोबाइल की आदत से छुटकारा दिला सकते हैं।

You may have missed