“Tiny Holiday Home” : आकार में छोटा, परंतु सुविधाओं में बड़ा

रिपोर्ट : तारिणी मोदी

अहमदाबाद, 23 अक्टूबर, 2019 (युवाPRESS)। दीवाली आने वाली है, हर कोई अपने घर को सजाने और सँवारने में लगा हुआ है। वैसे तो आम दिनों में भी लोगों को अपने घर को सजाना-सँवारना पसंद है। घर में रहने वाला हर व्यक्ति अपने घर को सबसे अच्छा दिखाने का प्रयास करता है। तरह-तरह के फूल, साज-सज्जा के सामान, रंगोली, तसवीरें, लाइटस् और इस तरह की अनगिनत चीजों से आप सभी लोग भी अपने घर को सजाते होंगे। आइए आपको मिलाते हैं एक ऐसे अनोखे घर से, जो बाहर से तो एक बॉक्स जैसा लगता है, परंतु अंदर से एक शानदार घर है, जिसे हाल ही में ‘बेस्‍ट होम इंटीरियर 2019’ (BEST HOME INTERIOR) का पुरस्कार भी मिला है। ये पुरस्कार उसे आर्किटेक्‍चर वेबसाइट डीज़ीन (Dezeen) ने दिया है, जो प्रति वर्ष विश्व भर की सबसे खूबसूरत इमारतों को सम्‍मानित करता है। इस प्रतियोगिता में आर्किटेक्‍चर, इंटीरियर और डिज़ाइन पर विशेष ध्यान दिया जाता है। डीज़ीन के सभी मापदण्डों पर ख़रा उतरने के बाद ही इस घर को यह पुरस्कार दिया गया है। इस घर का नाम है “Tiny Holiday Home” अर्थात छुट्टूी मनाने के लिए एक छोटा-सा घर।

झीलों के क्षेत्र और रेत के द्वीपों को जोड़ता TINY HOUSE

55 वर्ग मीटर में बने इस छोटे से घर में वह सारी सुख-सुविधाएँ मौजूद हैं, जिसकी आवश्यकता आपको एक घर में होती है। देखने में एक काले रंग के डिब्बे जैसा यह घर नीदरलैंड की राजधानी एम्सटर्डम में बनाया गया है, जो नीदरलैंड की विन्केवेन्स प्लासेन (Vinkeveense Plassen) झील के समीप है। डच स्टूडियो i29 ने वास्तुकार क्रिस कॉलरिस के सहयोग से इस घर को डिज़ाइन किया है। यह घर झीलों के क्षेत्र और रेत के द्वीपों को आपस में जोड़ने के लिए बनाया गया है।

सिंपल और इनोवेटिव बॉक्स नुमा हैं कमरे

घर को मूर्तिकला मूल्यों (sculptural values) के आधार पर 4 भागों में विभाजित किया गया है, इसमें एक बैठक, एक रसोईघर, एक आँगन, तीन बेडरूम, एक बाथरूम और दो शौचालय निर्मित किए गए हैं। दीवारों में कंक्रीट का प्रयोग किया गया है। घर के चारों कमरे एक बरामदे में खुलते हैं। इनमें बेडरूम को सबसे बड़ा बनाया गया है। घर की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इस घर के छोटे से छोटे स्थान को भी बखूबी इस्‍तेमाल किया गया है। इस घर में 4 लोगों का एक परिवार आराम से रह सकता है। इस 2 मंजिली घर को एक सिंपल और इनोवेटिव छोटे से घर के लिए आइडल के तौर पर बनाया गया है। साथ ही यह एक ईको-फ्रेंडली घर भी है। इसके रंगों का चुनाव भी सफ़ेद, ग्रे और लकड़ी के रंग से किया गया है, जो लोगों को प्रकृति के समीप रखता है।

You may have missed