राहुल, अखिलेश और दिग्विजय सहित कई मोदी विरोधी दिग्गज पीछे

अहमदाबाद, 23 मई, 2019। लोकसभा चुनाव 2019 की मतगणना शुरू हो चुकी है। शुरुआती रुझानों में बड़े उलटफेर देखने को मिल रहे हैं। रुझानों में भाजपा 2014 की तरह अकेले दम पर बहुमत पाने में सफल होती दिख रही है। जबकि NDA ने 300 का आँकड़ा भी पार कर लिया है। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस नीत UPA  इस मामले में एनडीए से बहुत पीछे छूट गया है। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल का महागठबंधन भी काफी पीछे रह गया है, जिसके बारे में अनुमान लगाया जा रहा था कि वह भाजपा को कड़ी टक्कर दे सकता है, वह भी पीएम मोदी के विजय रथ को रोकने में नाकाम साबित हो रहा है, वहीं कांग्रेस और यूपीए के लिये बड़ा झटका देने वाले रुझान सामने आ रहे हैं, उसके कई दिग्गज नेता पीछे चल रहे हैं।

सुबह साढ़े नौ बजे तक प्राप्त डेढ़ घण्टे के शुरुआती रुझानों के मुताबिक एनडीए ने बहुमत का आँकड़ा छूने के बाद 300 का आँकड़ा पार कर लिया है। दूसरी तरफ कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी में अपने ही गढ़ में भाजपा की उम्मीदवार केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से पिछड़ रहे हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह नगर गोरखपुर में भाजपा के प्रत्याशी और भोजपुरी स्टार रवि किशन आगे चल रहे हैं, यहाँ सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपनी प्रतिष्ठा बचाने के लिये पूरी ताकत झोंक दी थी। आजमगढ़ में यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव पीछे चल रहे हैं। रामपुर में भाजपा की प्रत्याशी और फिल्म अभिनेत्री जया प्रदा ने समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता आज़म खान को पीछे रखा हुआ है। उधर यूपी के सुल्तानपुर से भाजपा प्रत्याशी मेनका गांधी और पीलीभीत से उनके बेटे वरुण गांधी आगे चल रहे हैं।

मध्य प्रदेश की बात करें तो यहाँ भाजपा सभी सीटों पर बढ़त बनाये हुए है और कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह भोपाल सीट से तथा युवा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना सीट से पीछे चल रहे हैं। पटना साहिब सीट से कांग्रेस प्रत्याशी फिल्म अभिनेता शत्रुघ्न सिंहा, कर्नाटक के गुलबर्गा में कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व केन्द्रीय मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे, दक्षिण मुंबई सीट से कांग्रेस के मिलिंद देवड़ा भी पीछे चल रहे हैं। दिल्ली में तीन बार मुख्यमंत्री रही कांग्रेस प्रत्याशी शीला दीक्षित भाजपा प्रत्याशी मनोज तिवारी से पीछे चल रही हैं। राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत जोधपुर सीट पर पीछे चल रहे हैं।

Leave a Reply

You may have missed