बॉलीवुड हस्तियाँ : हत्या, आत्महत्या और हादसों की मिस्ट्री, क्या इस लिस्ट में जुड़ेगा एक और नाम ?

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 13 जुलाई 2019 (YUVAPRESS)। फिल्मी सितारों से जगमगाता बॉलीवुड भला किसे आकर्षित नहीं करता ! मगर चमकते चेहरों से रोशन इसी बॉलीवुड में एक घना काला और अंधकार से भरा कोना भी है, जिसमें कई जाने-माने चेहरे गुमनाम हो गये। आज हम बॉलीवुड की कई हस्तियों की हत्या, आत्महत्या और हादसों की हिस्ट्री और मिस्ट्री पर चर्चा करेंगे, जिसमें कदाचित एक और नाम जुड़ने वाला है।

गुरु दत्त

बॉलीवुड में हादसों का सफर भी बहुत पुराना है। बीते जमाने के फिल्म अभिनेता गुरु दत्त की मृत्यु 10 अक्टूबर-1964 को मुंबई में हुई थी। बताया जाता है कि गुरु दत्त ने आखिरी रात में पूर्व पत्नी गायिका गीता से बात की थी और अपनी बेटी से मिलने की दरखास्त की थी, परंतु गीता ने इनकार कर दिया था। उसी समय गुरुदत्त ने कहा था कि मेरी बेटी को मेरे पास भेज दो वर्ना मेरा मरा मुँह देखोगी। इसके बावजूद गीता ने ऐसा नहीं किया और इससे नाराज गुरु दत्त ने उस रात जमकर शराब पी। फिर नींद की गोलियाँ भी खाईं, जिससे उनकी मृत्यु हो गई। गुरु दत्त अपने जीवन में पहले भी दो बार आत्महत्या करने का प्रयास कर चुके थे। उनके हृदय में उस समय की अभिनेत्री वहीदा रहमान के लिये खास जगह थी, जिनके साथ वह काफी सफल फिल्में भी कर चुके थे। गुरु दत्त की मृत्यु मिस्ट्री बनकर रह गई और कभी खुलासा नहीं हो सका कि उन्होंने शराब के ओवरडोज़ पर नींद की गोलियाँ खाकर आत्महत्या की या शराब और नींद की गोलियों के कॉकटेल से उनकी मृत्यु हुई ?

मीना कुमारी

फिल्म जगत में अभिनेत्री मीना कुमारी ट्रेजिडी रोल के लिये विशेष रूप से पहचानी जाती थी। हालाँकि उनकी अपनी जिंदगी भी ट्रेजिडी से कम नहीं थी। उन्होंने फिल्मकार कमाल अमरोही से शादी की थी और उनकी बेवफाई से वह इस कदर टूट गई थी कि उन्होंने खुद को शराब में डुबो दिया था। उनकी मृत्यु 31 मार्च 1972 को तब हुई जब वह शराब के गहरे नशे में थी। उनकी उम्र महज 39 वर्ष थी। कहा जाता है कि शराब पीने के कारण उन्हें लीवर कैंसर हो गया था, जो उनकी मृत्यु की वजह बना।

प्रिया राजवंश

बीते जमाने की सुपरहिट फिल्म हीर-राँझा की अभिनेत्री प्रिया राजवंश 1985 में आखिरी फिल्म हाथों की लकीरें करने के बाद गुमनामी के अंधरों में डूब गई थी, इस गुमनामी में ही उनकी मृत्यु भी हो गई।

दिव्या भारती

अपनी अपूर्व अदाकारी और खूबसूरत अदाओं से कम उम्र में ही दर्शकों के दिल की धड़कन बन जाने वाली बॉलीवुड और साउथ की कामयाब अभिनेत्री दिव्या भारती की महज 19 वर्ष की उम्र में मृत्यु ने दर्शकों को झकझोर कर रख दिया था। कहा जाता है कि उनकी मृत्यु 5 अप्रैल 1993 को एक हादसे में तब हुई जब वह शराब के नशे में अपने फ्लैट की गैलरी से नीचे गिर गईं। उनकी मृत्यु पर काफी सवाल उठे थे और उनके करीबी साजिद नड़ियाद वाला पर भी अँगुलियाँ उठी थी, परंतु उनकी मृत्यु एक ऐसी मिस्ट्री बनकर रह गई, जो आज तक नहीं सुलझ पाई।

सिल्क स्मिता

मात्र 36 साल की दक्षिण भारतीय अभिनेत्री सिल्क स्मिता 23 सितंबर 1996 को अपने घर में पंखे से लटकी पाई गई। सेंसेशनल अभिनेत्री के रूप में पहचानी जाने वाली सिल्क स्मिता यानी विजयालक्ष्मी के जीवन पर बॉलीवुड में डर्टी पिक्चर नामक फिल्म भी बनी, जिसके अनुसार अपने आखिरी दिनों में वह काफी डिप्रेशन में चली गई थी, जिसकी वजह से कदाचित उन्होंने पंखे से लटक कर आत्महत्या कर ली थी। हालाँकि यह आत्म हत्या ही थी या हत्या, इसका आज तक खुलासा नहीं हो पाया।

परवीन बॉबी

गुजरात के जूनागढ़ की रियासत के नवाब खानदान से सम्बंध रखने वाली और अहमदाबाद में कॉलेज की शिक्षा प्राप्त करने वाली 70-80 के दशक की कामयाब अभिनेत्री परवीन बॉबी 2005 में अपने घर में मृत हालत में पाई गई थी। जब उनका शव सड़ने लगा तो सड़न से पड़ोसियों ने पुलिस को खबर दी और तब उनका शव बरामद किया गया। उनकी मृत्यु कैसे हुई यह सवाल भी अनसुलझा ही रहा। वह आखिरी दिनों में अकेली ही रहती थी और कहा जाता है कि वह आखिरी दिनों में गंभीर मानसिक रोग (पागलपन) की शिकार हो गई थी।

जिया खान

अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म निःशब्द से फिल्मी करियर शुरू करने वाली अमेरिकन-ब्रिटिश नागरिक जिया खान ने हाउसफुल में अक्षय कुमार और फिल्म गजनी में आमिर खान के साथ भी काम किया। सफल और बड़े अभिनेताओं के साथ काम करने से उसे खूब शोहरत भी मिली। इसी दौरान अचानक खबर आई कि जिया खान ने 3 जून 2013 को मुंबई में अपने घर पर पंखे से लटककर आत्महत्या कर ली। उनके साथ फिल्म अभिनेता आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली का नाम भी जुड़ा था और उन पर अंगुलियाँ भी उठी थी, पुलिस ने सूरज को गिरफ्तार भी किया था, परंतु बाद में सब कुछ शांत हो गया और यह किसी को पता नहीं चल पाया कि आखिर जिया खान ने आत्महत्या की थी तो किस वजह से की थी, कहा जाता है कि सूरज की बेवफाई से डिप्रेशन में आने के बाद उसने यह कदम उठाया था। इसके बावजूद सच कोई जान पाया।

बालिका वधू फेम प्रत्युषा बैनर्जी

टीवी सीरियल बालिका वधू में बालिका वधू की भूमिका निभाकर चर्चित हुई प्रत्युषा बैनर्जी ने मुंबई में अपने घर पर 1 अप्रैल 2016 को फाँसी लगाकर आत्महत्या कर ली। यह घटना भी मिस्ट्री बनकर रह गई कि सफल करियर के बावजूद उसने ऐसा कदम क्यों उठाया। उसके प्रेमी राहुल राज पर अंगुलियाँ उठी थी, जिससे आत्महत्या करने से आधे घण्टे पहले प्रत्युषा ने बात की थी और वही सबसे पहले वहाँ पहुँचा था और प्रत्युषा को अस्पताल ले गया था, जहाँ उसे मृत घोषित किया गया था।

श्रीदेवी

बॉलीवुड में पहली लेडी सुपर स्टार का खिताब और देश का चौथा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित अभिनेत्री श्रीदेवी की दुबई के एक होटल में बाथरूम के टब में डूबने से हुई मृत्यु ने श्रीदेवी और बॉलीवुड के प्रशंसकों को स्तब्ध कर दिया था। श्रीदेवी की मृत्यु पिछले साल 2018 में 24 फरवरी को हुई थी। उनकी मृत्यु के बाद उनके पति और बॉलीवुड के फिल्मकार बौनी कपूर पर हत्या का शक जाहिर किया गया था। मगर दुबई पुलिस ने उन्हें क्लीन चिट दी। अब डेढ़ साल बाद उनकी मृत्यु एक बार फिर चर्चा का केन्द्र बनी है।

केरल के जेल डीजीपी ऋषिराज सिंह ने हाल ही में लिखी एक पुस्तक में श्रीदेवी की रहस्यमय मृत्यु को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया है, जिसके बाद एक बार फिर श्रीदेवी की मृत्यु को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। उन्होंने अपने एक मित्र और फोरेंसिक सर्जन डॉ. उमादथन की मृत्यु पर लिखी पुस्तक में कहा है कि जब उनके दोस्त डॉ. उमादथन से उन्होंने जिज्ञासावश श्रीदेवी की मृत्यु के बारे में पूछा था तो डॉ. उमादथन ने श्रीदेवी की मृत्यु के पूरे मामले को करीब से देखा था और रिसर्च के बल पर यह दावा किया था कि श्रीदेवी की मृत्यु बाथटब हादसे में नहीं हुई बल्कि परिस्थितियाँ उनकी हत्या की ओर इशारा करती हैं। ऋषिराज के अनुसार उनके दोस्त डॉ. उमादथन जिनकी कुछ दिन पहले ही मृत्यु हो गई वह अपराध और मर्डर मिस्ट्री को लेकर चौंकानेवाली समझ रखते थे और उन्होंने ही दावा किया था कि कोई भी नशे में धुत व्यक्ति किसी भी परिस्थिति में मात्र एक फीट गहरे बाथटब में डूबकर नहीं मर सकता। केरल के जेल डीजीपी के इस बयान के बाद सोशल मीडिया पर श्रीदेवी की रहस्यमय मृत्यु को लेकर फिर से चर्चा शुरू हो गई है। ऐसा लगता है कि बॉलीवुड की अन्य हस्तियों की हत्या, आत्महत्या और हादसों से मृत्यु की लिस्ट में कदाचित श्रीदेवी का नाम भी जुड़ सकता है।

You may have missed