BUDGET 2019 में छोटे कारोबारियों के लिए बड़ी ख़बर : ब्याज पर 2 प्रतिशत की छूट, पेंशन योजना का भी मिलेगा लाभ

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 5 जुलाई 2019 (YUVAPRESS)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली नई एनडीए सरकार ने छोटे उद्योगों को बड़ी राहत देने वाला कदम उठाया है। सरकार ने छोटे उद्योगों को कर्ज लेने पर ब्याज में 2 प्रतिशत की छूट देने की घोषणा की है। इसके साथ ही छोटे कारोबारियों के लिये पेंशन योजना लागू करने की भी बात कही है।

छोटे उद्योगों को ऋण पर ब्याज में 2 प्रतिशत की मिलेगी छूट

2019-20 का वार्षिक बही खाता पेश करते हुए केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने छोटे कारोबारियों को कर्ज लेने पर ब्याज में 2 प्रतिशत की छूट देने की घोषणा की। वित्त मंत्री ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम स्तर के उद्योगों (एमएसएमई) तथा स्टार्टअप्स के लिये बड़ी घोषणा की। वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने कहा कि छोटे कारोबारियों के लिये ब्याज पर छूट के लिये सरकार ने वर्ष 2019-20 के बही खाते में 35 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

2 करोड़ से अधिक आय वालों पर लगेगा 3 प्रतिशत अतिरिक्त कर

इसके अलावा बही खाते में 2 करोड़ की वार्षिक कमाई वाले लोगों के टैक्स स्लैब में कोई परिवर्तन नहीं किया है, हालाँकि 3 अधिक और 5 करोड़ रुपये तक की वार्षिक आय वालों पर टैक्स का भार बढ़ाया गया है और उनसे 2 प्रतिशत अतिरिक्त टैक्स वसूल किया जाएगा। जबकि 5 करोड़ से अधिक वार्षिक टर्नओवर वाले कारोबारियों पर 7 प्रतिशत अतिरिक्त कर का भार डाला गया है। केन्द्रीय वित्त मंत्री ने छोटे कारोबारियों के लिये नई पेंशन योजना की भी घोषणा की है।

बीमा, मीडिया, एविएशन, एनीमेशन में बढ़ेगा विदेशी निवेश

वित्त मंत्री ने बीमा और मीडिया क्षेत्र में विदेशी निवेश की सीमा बढ़ाकर 100 प्रतिशत कर दी है। इस घोषणा से देश में कई विदेशी कंपनियाँ आकर बीमा पॉलिसी बेचने का काम कर सकती हैं। जबकि मीडिया के अलावा एविएशन तथा एनीमेशन के क्षेत्र में विदेशी निवेश (FDI) की सीमा बढ़ाने पर विचार करने की बात कही है। निर्मला सीतारमण ने यह भी कहा कि भारत अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक बड़ी शक्ति के रूप में उभर रहा है। यह सरकार इस शक्ति को और बढ़ाने के लिये सैटेलाइट लॉन्च करने की क्षमता को और बढ़ाने की दिशा में काम करेगी।

Leave a Reply

You may have missed