ट्रम्प-ज़िनपिंग TRADE WAR के बीच ज़ुकरबर्ग TENSION में : जानिए 15 वर्ष पुराने FACEBOOK को कैसे काँटे की टक्कर दे रही है महज़ ढाई साल पुरानी APP ?

एक तरफ अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर चल रही है, जिसमें ट्रंप प्रशासन चीनी आयात पर शुल्क दर बढ़ाने की चेतावनी दे रहा है, तो दूसरी तरफ प्रत्युत्तर में चीन भी अमेरिकी वस्तुओं के आयात पर टैरिफ बढ़ाने की तैयारी दर्शा चुका है। इससे दोनों देशों के बीच तनातनी चल रही है। ऐसे तनावपूर्ण वातावरण के बीच खबर यह आ रही है कि एक चीनी कंपनी आजकल अमेरिकी नेटवर्किंग साइट के लिये परेशानी का सबब बन गई है।

यह अमेरिकी नेटवर्किंग साइट FACEBOOK है, जिसकी शुरुआत 2004 में हुई थी। 15 वर्षों से इंटरनेट की दुनिया में धूम मचा रहे फेसबुक के सामने अब एक चीनी कंपनी की मोबाइल एप बड़ी चुनौती बन कर उभर रही है। इस चीनी कंपनी का नाम BYTEDANCE। महज सात वर्ष पहले 2012 में स्थापित इटडान्स ने अत्यंत लोकप्रिय हो चुकी अपनी TIK TOK मोबाइल ऐप सितम्बर-2016 में ही लॉन्च की थी, जिसे अभी पूरे 3 साल भी नहीं हुए हैं और यह टिक टोक एप फेसबुक के लिये बड़ी चुनौती बन कर सामने आई है। दुनिया के इंटरनेट बाजार में इस चीनी ऐप के यूजर्स तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसके कारण फेसबुक के यूजर्स में तेजी से गिरावट आ रही है।

दरअसल मार्केट इंटेलिजेंस फर्म SENSOR TOWER के अनुसार चीन की स्टार्टअप कंपनी बाइट डांस की यूनिट TIK TOK के यूजर्स में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है और यह ऐप नेटवर्किंग साइट फेसबुक को कड़ी टक्कर दे रही है। सेंसर टावर के अनुसार केवल भारत की बात करें तो 2019 की पहली तिमाही में टिक टोक ऐप को 18.8 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड किया। इस प्रकार इसमें इंटरनेट यूजर्स की हिस्सेदारी 47 प्रतिशत रही, जबकि इसी तिमाही में फेसबुक 17.6 करोड़ डाउनलोड के साथ दूसरे क्रम पर रही, जिसकी हिस्सेदारी मात्र 21 प्रतिशत दर्ज की गई, जबकि 2018 के अंत तक फेसबुक सबसे अधिक डाउनलोड की जाने वाली नेटवर्किंग साइट थी। इन आँकड़ों से जाहिर तौर पर फेसबुक की चिंताएँ बढ़ गई हैं। वैसे फेसबुक के लिये अच्छी बात यह है कि भारत में इस चीनी ऐप पर प्रतिबंध लग चुका है।

आपको बता दें कि फेसबुक और टिक टोक के बीच अपने यूजर्स बढ़ाने की होड़ लगी है। इंटरनेट के बाजार में चीनी कंपनी अमेरिका की सोशल मीडिया कंपनी को कड़ी चुनौती दे रही है। ऐसे में फेसबुक पर सोशल मीडिया में अपना दबदबा बनाये रखने के लिये इस चुनौती से निपटने का दबाव बढ़ता जा रहा है।

इकोनॉमिक टाइम्स की एक खबर के अनुसार टिक टोक का दावा है कि उसके यूजर्स जिस तेजी से बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए जल्द ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के तौर पर टिक टॉक का उपयोग बढ़ेगा और लोग अपने जीवन के विशेष अवसरों को टिक टॉक के प्लेटफॉर्म से अपने मित्रों तथा परिवार के साथ-साथ ग्लोबल ऑडियंस के साथ साझा करेंगे। STATISTA के मुताबिक केवल भारत की बात करें तो फेसबुक के लगभग 30 करोड़ यूजर्स हैं, वहीं टिक टोक का उपयोग करने वालों की संख्या 20 करोड़ तक पहुँच चुकी है। 12 करोड़ लोग मंथली बेसिस पर इस ऐप पर सक्रिय रहते हैं। स्टैटिस्टा का दावा है कि 2020 तक भारत में लगभग 67 प्रतिशत इंटरनेट यूजर्स 35 वर्ष से कम उम्र के होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed