भाजपा के ‘STAR POWER’ में जुड़ा ‘ढाई किलो का हाथ’ : पंजाब में मचाएगा ‘गदर’ ?

फिल्म अभिनेता और अब भाजपा नेता सनी देओल (फाइल चित्र)

मोदी को जिताने के लिए खेल-फिल्म जगत की अनेक हस्तियाँ मैदान में

फिल्मी पर्दे पर अनेक सुपर हिट फिल्में देकर स्टार बने कई फिल्मी सितारे और क्रिकेट जगत की कई हस्तियाँ भी 2019 के लोकसभा चुनाव में अलग-अलग राजनीतिक दलों की ओर से चुनावी चलचित्र में भूमिकाएँ निभा रहे हैं। विशेषकर भाजपा में फिल्मी सितारों और क्रिकेटरों का मेला लगा हुआ है, जो न सिर्फ पार्टी के लिये चुनाव प्रचार कर रहे हैं, बल्कि कई सितारे लोकसभा चुनाव भी लड़ रहे हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या यह फिल्म स्टार लोकसभा चुनाव में भाजपा को सुपर स्टार बनाने में सफल होंगे ?

भाजपा ने इस बार के लोकसभा चुनाव में फिल्म जगत और खेल जगत की कई हस्तियों को चुनाव लड़ने का टिकट दिया है। यह सितारे अलग-अलग लोकसभा सीटों पर राजनीतिक दिग्गजों को चुनौती देते नज़र आ रहे हैं। ड्रीम गर्ल के नाम से मशहूर हेमा मालिनी मथुरा की सीट से चुनाव लड़ रही हैं, तो जया प्रदा उत्तर प्रदेश की रामपुर सीट से समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता आजम खान को टक्कर दे रही हैं। भोजपुरी गायक और फिल्म अभिनेता दिनेशलाल यादव ‘निरहुआ’ आजमगढ़ की सीट पर समाजवादी पार्टी के युवा अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को चुनौती दे रहे हैं, तो उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृहनगर गोरखपुर से एक अन्य भोजपुरी स्टार रवि किशन चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं। एक और भोजपुरी गायक और फिल्म अभिनेता की बात करें तो दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली से पर्चा दाखिल किया है।

फिल्म अभिनेता सनी देओल आज निर्मला सीतारन व पीयूष गोयल की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हुए

अब ढाई किलो के हाथ वाले दमदार फिल्म स्टार सनी देओल भी भाजपा में शामिल हो गए हैं। पार्टी उन्हें पंजाब की गुरदासपुर लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारने की तैयारी कर रही है। लोकसभा चुनाव 2014 में गुरदासपुर से फिल्म स्टार विनोद खन्ना भाजपा सांसद के रूप में जीते थे, परंतु उनके निधन के बाद हुए उप चनाव में भाजपा ने यह सीट गँवा दी। पंजाब में देओल फैमिली का काफी दबदबा है, भाजपा इसी लोकप्रियता का चुनावी लाभ उठाना चाहती है। फिल्म शोले के बाद ‘वीरू’ के नाम से प्रसिद्ध हुए फिल्म अभिनेता धर्मेन्द्र भी राजस्थान की बीकानेर लोकसभा सीट से भाजपा के लिये चुनाव लड़ चुके हैं। छोटे पर्दे यानी टेलीविजन की बात की जाये तो ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ धारावाहिक में तुलसी की भूमिका से लोकप्रिय हुई स्मृति ईरानी भी भाजपा की कद्दावर महिला नेताओं में शुमार हैं। वह वर्तमान मोदी सरकार में मंत्री भी हैं और इन लोकसभा चुनाव में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को उन्हीं के परंपरागत चुनाव क्षेत्र उत्तर प्रदेश के अमेठी में कड़ी चुनौती दे रही हैं।

क्रिकेट जगत की बात करें तो पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर पिछले दिनों भाजपा में शामिल हुए हैं। पार्टी ने उन्हें अपनी राजनीतिक इनिंग ऑपन करने के लिये पूर्वी दिल्ली से चुनाव मैदान में उतारा है। खेल जगत के एक और बड़े खिलाड़ी राज्यवर्धन सिंह राठौड़ वर्तमान मोदी सरकार में खेल राज्य मंत्री हैं। भाजपा को इन सभी स्टारों से इन लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत हासिल करके भाजपा तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कद और ऊंचा करने की उम्मीद है, हालाँकि यह स्टार अपनी पार्टी की उम्मीदों पर कितने खरे उतरेंगे यह तो 23 मई को आने वाले चुनाव परिणामों से ही पता चलेगा।

Leave a Reply

You may have missed