VIDEO : 18000 फीट ऊँचाई पर बर्फ की चादर को आसन बना कर किया योग ! आप कर सकते हैं ? देखिए हमारे जवानों ने करके दिखाया !

अहमदाबाद, 14 जून 2019 (युवाप्रेस डॉट कॉम)। 21 जून को 5वाँ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आ रहा है, जिसके लिये पूरी दुनिया में तैयारियाँ शुरू हो चुकी हैं। भारत में इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम झारखंड की राजधानी रांची में आयोजित होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शिरकत करेंगे। जबकि दूसरा सबसे बड़ा कार्यक्रम हरिद्वार में आयोजित होगा, जिसमें हर की पौड़ी में गंगा के किनारे आयोजित होने वाले कार्यक्रम का नेतृत्व योग गुरू बाबा रामदेव करने वाले हैं। इस बीच योग को लेकर लोगों में जनजागृति लाने के लिये कश्मीर के लद्दाख में तैनात भारत के वीर जवानों ने समुद्र तल से 18,000 फीट की ऊंचाई पर बर्फ के बीच हैरतअंगेज योगाभ्यास करके उसका वीडियो शेयर किया है।

बर्फ की चादर पर हैरतअंगेज योगाभ्यास

लद्दाख में तैनात इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के वीर जवानों ने पाँचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में जनजागृति के लिये 18,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित ट्रैक जंक्शन पर योगाभ्यास करके दुनिया को योग से रोग दूर करके निरोगी और स्वस्थ जीवन जीने का संदेश दिया। आईटीबीपी ने अपने जवानों के इस अत्यंत दुर्गम परिस्थितियों में किये गये योगाभ्यास का वीडियो भी अपने ऑफिसियल ट्विटर हैंडल पर रखा है, जिसमें स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि चारों ओर बर्फ ही बर्फ है, खून को रगों में ही जमा देने वाली सर्द वातावरण के बीच बर्फ के ही ट्रैक जंक्शन पर आईटीबीपी के जवानों ने योगाभ्यास करके लोगों को योग करने का संदेश दिया।

वैसे इन जवानों ने ऐसा पहली बार नहीं किया है। इससे पहले भी आईटीबीपी के जवान हिमालय के विभिन्न क्षेत्रों में योगाभ्यास करके दुनिया को योग करने का संदेश देते आये हैं। आईटीबीपी के जवान भारत-चीन सीमा पर तैनात हैं और विषम मौसमी परिस्थितियों तथा दुर्गम भौगोलिक स्थितियों के बीच देश की सुरक्षा की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाते हैं। ऐसे स्थान जहाँ कभी-कभी तो तापमान शून्य से भी 50 डिग्री नीचे चला जाता है, वहाँ भी इन जवानों का जोश हाई रहता है।

झारखंडवासियों के लिये ऐतिहासिक दिन : श्रीपद नाइक

इस बीच गुरुवार को रांची में केन्द्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा कि भारतीय परंपरा में योग मानव जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है और यह देश के लिये गौरवपूर्ण उपलब्धि है कि भारत ने योग को दुनिया में पहुँचाने का काम किया है। इसमें देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वपूर्ण भूमिका है। 21 जून को रांची के ही प्रभात तारा मैदान पर देश का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय योग कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें पीएम मोदी भी उपस्थित रहेंगे। नाइक के अनुसार 21 जून का दिन झारखंडवासियों के लिये भी ऐतिहासिक दिन है, क्योंकि केन्द्र सरकार ने देश के विभिन्न 5 शहरों की नामित सूची में से योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम के लिये रांची का चयन किया है। उन्होंने झारखंड की जनता से इस दिन इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने का आह्वान भी किया और कहा कि वह इस कार्यक्रम को पिछले चार कार्यक्रमों से भी अधिक सफल और सर्वश्रेष्ठ बनाये।

मोदी का उद्देश्य योग को घर-घर और जन-जन तक पहुँचाना

नाइक ने बताया कि 2015 में पहला योग दिवस नई दिल्ली के राजपथ पर मनाया गया था, जिसमें 40 हजार लोगों ने हिस्सा लिया था। दूसरा योग दिवस चंडीगढ़, तीसरा लखनऊ और चौथा देहरादून में आयोजित हुआ था। नाइक ने कहा कि केन्द्र सरकार का उद्देश्य योग को घर-घर और जन-जन तक पहुँचाना है। क्योंकि योग से ही मानव जाति स्वस्थ और निरोगी हो सकती है। उन्होंने कहा कि रांची के कार्यक्रम में 50 हजार योगप्रेमियों के शामिल होने की आशा है, जिसके लिये राज्य के मुख्यमंत्री ऱघुवर दास के नेतृत्व में राज्य प्रशासन जोर-शोर से तैयारियाँ कर रहा है। देश के अन्य तमाम राज्यों में भी राज्य स्तर पर योग दिवस के कार्यक्रम रखे गये हैं।

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष योग दिवस की थीम ‘योग फोर हार्ट’ है। इससे पहले 2018 में ‘शांति के लिये योग’, 2017 में ‘स्वास्थ्य के लिये योग’, 2016 में ‘योग से युवाओं को जोड़ें’ और पहले योग दिवस कार्यक्रम 2015 में ‘सामंजस्य और शांति के लिये योग’ की थीम रखी गई थी।

मोदी के आह्वान पर विश्व भर में मनाया जाता है योग दिवस

ज्ञात हो कि 2014 में पहली बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी ने 27 सितंबर-2014 को संयुक्त राष्ट्र की सामान्य सभा को संबोधित करते हुए विश्व के देशों को योग का महत्व समझाया था और विश्व योग दिवस मनाने का आह्वान किया था। पीएम मोदी के आह्वान को स्वीकार करते हुए संयुक्त राष्ट्र सामान्य सभा ने 11 दिसंबर-2014 को हर वर्ष 21 जून के दिन अंतर्राष्ट्रीय या विश्व योग दिवस मनाने की घोषणा की थी। तब से ही हर वर्ष 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष पाँचवां योग दिवस मनाया जाएगा।

आपको बता दें कि 5 जून को पीएम नरेन्द्र मोदी ने भी अपने ऑफिसियल ट्विटर हैंडल पर योग दिवस से जुड़ा एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें पीएम ने अपना त्रिकोणासन करता हुआ एक थ्रीडी वर्जन कार्टून शेयर किया है। इस वीडियो ट्वीट के माध्यम से पीएम मोदी ने लोगों का आह्वान किया  है कि वह योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनायें और अपने से जुड़े अन्य लोगों को भी इसके लिये प्रेरित करें। योग से चमत्कारिक शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक लाभ होते हैं। आप भी देखिये पीएम का त्रिकोणासन करता हुआ थ्रीडी वर्जन कार्टून…

Leave a Reply

You may have missed