WORLD CUP 2019 : क्या पहले ही मैच से प्रचंड प्रयाण करेगी TEAM INDIA ? क्या कहता है रोचक इतिहास ? जानने के लिए CLICK करें

* जीत के साथ शुरुआत करने वाली टीमें बनी हैं विश्व विजेता

* भारत के दक्षिण आफ्रिका के साथ होने वाले पहले मैच का COUNTDOWN शुरू

* इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश ने की जीत से शुरुआत

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 4 जून, 2019 (युवाप्रेस डॉट कॉम)। 2019 में इंग्लैंड और वेल्स में खेली जा रही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की 12वीं विश्व कप प्रतियोगिता यानी वर्ल्ड कप 2019 में अभी क्वालिफायर राउण्ड के मैच खेले जा रहे हैं। टूर्नामेंट की शुरुआत तो 30 मई को ही मेज़बान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए उद्घाटन मैच से हो गई, परंतु भारत से जुड़े करोड़ों प्रशंसकों को प्रतीक्षा है 5 जून की, जब टीम इंडिया अपना पहला मैच खेलने के लिए मैदान पर उतरेगी।

जहाँ तक पहले मैच का सवाल है, तो वर्ल्ड कप 2019 के उद्घाटन मैच में इंग्लैण्ड की जीत व दक्षिण अफ्रीका की हार हुई और दूसरे मैच में वेस्ट इंडीज़ ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी। इसके बाद न्यूजीलैंड ने श्रीलंका पर, ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान, बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका पर और पाकिस्तान ने इंग्लैंड पर जीत दर्ज की है। सवाल यह उठता है कि अपने पहले मैच में जीतने या हारने से टीमों पर कितना फर्क पड़ता है ?

आज हम इसी आँकड़े पर नज़र डालने का प्रयास करेंगे कि पहला मैच जीतने वाली कौन-सी टीम विश्वकप जीतने में सफल रही है अथवा पहले मैच में पराजित होने के बावजूद किस टीम ने अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाते हुए विश्वकप का खिताब अपने नाम किया है।

उल्लेखनीय है कि अभी तक 11 विश्व कप प्रतियोगिताएँ हुई हैँ। इनमें सर्वाधिक 5 बार ऑस्ट्रेलिया विश्व कप का खिताब जीत चुकी है। इसके बाद वेस्ट इंडीज और भारत ने 2-2 बार विश्व कप ट्रॉफी जीतने में सफलता प्राप्त की है। जबकि पाकिस्तान और श्रीलंका 1-1 बार यह खिताब अपने नाम दर्ज कर चुकी हैं। इस खेल का मेजबान इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैण्ड जैसी बड़ी टीमें अभी तक एक बार भी यह खिताब जीतने में सफल नहीं हुई हैं।

1975 में विश्व कप प्रतियोगिता की शुरुआत हुई उस समय 60-60 ओवर का एकदिवसीय मैच होता था और सभी टीमें सफेद ड्रेस में लाल गेंद से ही एकदिवसीय मैच भी खेलती थी। 1975 और 1979 के प्रथम दो विश्व कप टाइटल वेस्टइंडीज ने जीते थे। इसके बाद 1983 में भारत ने तीसरा टाइटल अपने नाम किया। 1987 में ऑस्ट्रेलिया ने पहला विश्व कप जीता था। इसके बाद 1992 में पाकिस्तान और 1996 में श्रीलंका विश्व कप जीतने में सफल हुए। 1999, 2003 और 2007 के तीनों विश्वकप जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने हैट्रिक लगाई। 2011 में भारत ने दूसरा विश्व कप जीता और 2015 में फिर एक बार ऑस्ट्रेलिया विश्वकप जीतने में सफल रही।

1975 में विश्वकप जीतने वाली वेस्टइंडीज की टीम ने क्वालिफायर मैच की शुरुआत जीत से की थी और उसने अपने पहले मैच में पाकिस्तान को पराजित किया था। जबकि सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को और फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर पहला विश्वकप अपने नाम किया था। 1979 में में भी वेस्टइंडीज ने पहले मैच की शुरुआत जीत से की थी और उसने भारत को हराया था। जबकि सेमीफाइनल में पाकिस्तान और फाइनल में इंग्लैंड को हराकर दूसरा विश्वकप भी अपने नाम किया था।

1983 में भारत ने पहले मैच में वेस्टइंडीज को हराकर शुरुआत की थी और सेमीफाइनल में इंग्लैंड को तथा फाइनल मैच में भी वेस्टइंडीज को शिकस्त देकर तीसरा विश्वकप खिताब अपने नाम किया था।

1987 में ऑस्ट्रेलिया ने पहले मैच में भारत को पराजित किया था। इसके बाद सेमीफाइनल में पाकिस्तान और फाइनल में इंग्लैंड को हराकर चौथा विश्वकप जीता था।

1992 में पाकिस्तान पाँचवें विश्वकप का विजेता बना, परंतु उसकी यात्रा पराजय से शुरू हुई थी। पाकिस्तान अपना पहला मैच वेस्टइंडीज से हार गया था। हालाँकि इसके बाद उसने दूसरे मैच में जिम्बाब्वे को हराकर जीत की राह पकड़ी और सेमीफाइनल में पहुँचकर न्यूजीलैँड तथा फाइनल में इंग्लैंड को हराकर पहली बार विश्वकप की ट्रॉफी जीती थी।

1996 के विश्वकप की विजेता बनी श्रीलंकाई टीम ने वाकओवर से ऑस्ट्रेलिया पर पहले मैच में जीत दर्ज की थी। दूसरा मैच भी उसने वेस्ट इंडीज से वाकओवर से जीता था। इसके बाद क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड, सेमीफाइनल में भारत और फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर छठा विश्वकप टाइटल अपने नाम किया था।

1999 में ऑस्ट्रेलिया ने स्कॉटलैंड को हराकर श्रृंखला में शुरुआत की थी। इसके बाद सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका और फाइनल मैंच में पाकिस्तान को पराजित करके सातवाँ विश्वकप जीता था। 2003 में भी ऑस्ट्रेलिया आठवें विश्वकप की विजेता बनी, जिसने पहले मैच में पाकिस्तान को परास्त किया था और सेमीफाइनल में श्रीलंका तथा फाइनल मैच में भारत को हराया था। 2007 में भी ऑस्ट्रेलिया विश्वकप विजेता बनी। इस श्रृंखला में भी ऑस्ट्रेलिया ने स्कॉटलैंड पर जीत से शुरुआत की थी और सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका तथा फाइनल मैच में श्रीलंका को हराया था।

2011 में दूसरी बार विश्वकप जीतने वाले भारत ने पहले मैच में बांग्लादेश को हराकर श्रृंखला में आगे बढ़ने की शुरुआत की थी। सेमीफाइनल में पाकिस्तान और फाइनल में श्रीलंका को हराया था।

2015 की विश्वकप विजेता बनी ऑस्ट्रेलिया ने पहले मैच में इंग्लैंड को हराकर श्रृंखला में अपनी यात्रा शुरू की थी। इसके बाद सेमीफाइनल मैच में भारत और फाइनल मैच में न्यूजीलैंड को हराकर टाइटल जीता था।

इस लिहाज से देखें तो एकमात्र 1992 में पाकिस्तान को छोड़ दें तो बाकी सभी विश्वकप विजेता टीमों ने श्रृंखला में जीत से शुरुआत की और विश्वकप जीता है। इस लिहाज से 2019 विश्वकप में अभी तक हुए मैचों में इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश ने जीत के साथ शुरुआत की है और 5 जून को भारत का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका से होगा, जिस पर सभी की नज़र रहेगी।

Leave a Reply

You may have missed