WORLD CUP 2019 : भारत ने विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया को हराया, ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध भारत ने लगाया जीत का अर्धशतक

अहमदाबाद, 9 जून, 2019 (युवाप्रेस डॉट कॉम)।  WORLD CUP 2019 में भारत ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराकर टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत दर्ज की है। ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 316 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। मैच की आखिरी गेंद पर ऑस्ट्रेलिया की आखिरी विकेट एडम जेम्पा के रूप में गिरी। भारत की जीत के हीरो रहे शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह। शिखर धवन ने जहाँ करियर का 17वाँ शतक जड़कर भारत की ओर से बड़ा स्कोर खड़ा करने के लिये मजबूत नींव रखी, वहीं भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने 3-3 विकेट झटके। जबकि कुलचा की जोड़ी ने भी जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। युजवेंद्र चहल ने दो विकेट लिये, वहीं कुलदीप यादव ने किफायती गेंदबाजी करके ऑस्ट्रेलिया को गति से रन बनाने से रोका।

इंग्लैंड में खेले जा रहे वर्ल्ड कप 2019 टूर्नामेंट का 14वाँ मैच रविवार को ओवल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया, जिसमें भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 352 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसमें एक बार फिर भारतीय ओपनर जोड़ी शिखर धवन और रोहित शर्मा ने सँभलकर खेलते हुए भारत को मजबूत शुरुआत दी। पहले मैच में शतक लगाकर नॉट आउट रहने वाले रोहित शर्मा इस मैच में 57 रन बनाकर आउट हो गये, परंतु आज शिखर धवन ने लंबे समय के बाद अच्छा प्रदर्शन करते हुए शानदार शतक जड़ा। रोहित शर्मा के आउट होने के बाद आये कप्तान विराट कोहली ने भी अर्धशतक बनाकर धवन का अच्छा साथ दिया। विराट कोहली ने 82 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। शिखर धवन ने 109 गेंदों में 117 रनों की पारी खेली। उनके आउट होने के बाद चौथे नंबर पर खेलने उतरे हार्दिक पंड्या ने भी तूफानी पारी खेलते हुए महज 27 गेंदों में 48 रन बनाये। हार्दिक पंड्या के आउट होने पर क्रीज पर आये पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेन्द्रसिंह धोनी ने भी अच्छा स्कोर बनाया। उन्होंने 14 गेंदों में 27 रन की पारी खेली। के. एल. राहुल ने भी अंत में आकर 3 गेंदों में 11 रन जोड़कर भारत का स्कोर 352 रन तक पहुँचाया।

भारतीय टीम ने बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग के तीनों क्षेत्रों में श्रेष्ठ प्रदर्शन किया। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के तीन बल्लेबाजों ओपनर डेविड वॉर्नर, तीसरे नंबर के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और सातवें नंबर के विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स केरी ने अर्धशतक जड़े, परंतु वह लंबी पारी खेलने में असफल रहे। वॉर्नर ने सबसे धीमा अर्धशतक लगाया जिसमें 80 गेंद ली। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान और ओपनर बल्लेबाज एरोन फिंच 36 रन के निजी स्कोर पर रन आउट हो गये। इसके बाद वॉर्नर और स्मिथ ने पारी को आगे बढ़ाया, परंतु उनकी गति इतनी धीमी रही कि उनके आउट होने के बाद आये बल्लेबाजों पर तेजी से रन बनाने का दबाव आ गया, जिससे वह तेजी से रन बनाने के चक्कर में एक के बाद एक विकेट खोते गये और अंततः पूरी टीम 50 ओवर में 316 रन ही बना सकी। विश्वकप टूर्नामेंट की बात करें तो अब तक के विश्वकप टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 350 रन से अधिक का स्कोर बनाने वाला भारत पहला देश बन गया है। अभी तक कोई भी टीम विश्वकप टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध इतना विशाल स्कोर नहीं बना सकी हैं। वहीं मौजूदा विश्वकप की बात करें तो अभी तक खेले गये 14 मैचों में 5 बार 300 से अधिक का स्कोर बना है, जिसे चेज करने वाली कोई भी टीम चेज नहीं कर पाई है। वहीं भारत और ऑस्ट्रेलिया के मैचों की बात की जाए तो आज की इस जीत के साथ भारत ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध जीत का अर्धशतक लगा दिया है। विश्वकप टूर्नामेंट 2019 में भारत का अगला मुकाबला 13 जून को अपने तीनों मैच जीतकर नंबर वन के स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड की टीम से होगा।

Leave a Reply

You may have missed