एक सोल्जर कभी OFF DUTY नहीं होता, इस जवान ने कैसे बचाई एक जान ?

अहमदाबाद, 10 जुलाई 2019 (YUVAPRESS)। बात चाहे सीमा की रक्षा करने की हो या भारी बारिश से बाढ़ के हालात में लोगों की रक्षा और मदद करने की। भारतीय सेना रक्षा और मदद के लिये हमेशा तत्पर रहती है। सेना जवानों से बनती है और हम बात कर रहे हैं एक ऐसे जवान की जिसने भी यह सिद्ध किया है कि एक सैनिक कभी ऑफ ड्यूटी नहीं होता है।

A Soldier Is Never Off Duty

भारतीय सेना और जवानों पर बॉलीवुड में अनेक फिल्में बनी हैं। इनमें से अनेक फिल्में खूब सफल और सुपरहिट हुई हैं। अक्षयकुमार अभिनीत ‘Holiday : A Soldier Is Never Off Duty’ भी इनमें से एक है। इस फिल्म में अक्षयकुमार ने एक सैनिक की भूमिका निभाई है जो छुट्टी लेकर घर आता है। परिवार उनकी शादी करना चाहता है और उन्हें लड़की दिखाने ले जाता है। इस फिल्म की कहानी आतंकवाद से जुड़ी है। सैनिक की उपस्थिति में एक बस में एक आतंकवादी बम ब्लास्ट करके भागने का प्रयास करता है, परंतु अक्षयकुमार उसे पकड़कर उससे मुंबई में जगह-जगह ब्लास्ट की साजिश का पता लगाते हैं और आतंकवादियों के स्लीपर सेल को मारकर ब्लास्ट की साजिश को नाकाम करते हैं। इस फिल्म से यह संदेश दिया गया कि एक जवान कभी ऑफ ड्यूटी नहीं होता है। इसी बात को सिद्ध किया है बीएसएफ के एक जवान ने।

प्लेन में BSF जवान ने बचाई एक व्यक्ति की जान

सीमा सुरक्षा बल (BSF) में थाना गृह अधिकारी यानी स्टेशन हाउस ऑफीसर (SMO) के पद पर कार्यरत् डॉ. लोकेश्वर खजूरिया छुट्टी पर थे और विमान से कहीं जा रहे थे। इसी दौरान विमान में उनकी बगल वाली सीट पर बैठे एक यात्री का स्वास्थ्य अचानक बिगड़ने लगा। उसे साँस लेने में तकलीफ होने के साथ ही सीने में भी दर्द शुरू हो गया। डॉ. लोकेश्वर ने स्थिति भाँप ली कि इस यात्री को दिल का दौरा पड़ रहा है। डॉ. लोकेश्वर खजूरिया ने बिना कोई देरी किये इस यात्री की मदद की और उसका प्राथमिक उपचार शुरू किया। इसके साथ ही डॉ. लोकेश्वर खजूरिया ने तुरंत इमरजेंसी मेडिकल हेल्प के लिये कॉल किया, जिससे इस यात्री की जान बच गई। इससे सिद्ध होता है कि एक जवान कभी ऑफ ड्यूटी नहीं होता है, वह हर पल सतर्क और सजग रहता है तथा मानव जीवन बचाने के लिये हर समय हर स्थल पर तत्पर रहता है।

बीएसएफ ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर 9 जुलाई मंगलवार को डॉ. लोकेश्वर खजूरिया की उस यात्री के साथ की फोटो शेयर करते हुए इस जवान की सतर्कता और सजागता की सराहना की है। बीएसएफ ने डॉ. लोकेश्वर खजूरिया की बहादुरी और बुद्धिमानी को सलाम करते हुए यह भी लिखा कि एक प्रहरी कभी छुट्टी पर नहीं होता है। लोग भी इस जवान की जमकर प्रशंसा कर रहे हैं।

भुवनेश्वर में RPF के जवान ने बचाई थी यात्री की जान

इससे पहले पिछले महीने भी एक ऐसी ही घटना प्रकाश में आई थी। 24 जून सोमवार की शाम 5.48 बजे ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर के रेलवे स्टेशन पर रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) के जवान ने फरिश्ता बनकर एक रेल यात्री की जान बचाई थी। दिल्ली से न्यू जलपाईगुड़ी की तरफ जाने वाली ट्रेन नंबर 14056 डाउन ब्रह्मपुत्र मेल भुवनेश्वर रेलवे जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर-2 पर आई थी, कुछ समय रुकने के बाद सिग्नल मिलने पर जैसे ही ट्रेन चलने लगी तो चलती ट्रेन से पिछले हिस्से के एक जनरल कोच से एक व्यक्ति उतरने लगा। चलती ट्रेन से उतरने के प्रयास में इस व्यक्ति का संतुलन बिगड़ गया और वह प्लेटफॉर्म पर गिर पड़ा। वह व्यक्ति ट्रेन और प्लेटफॉर्म के बीच खाली जगह में फँस गया। इसी दौरान वहाँ से गुजर रहे आरपीएफ के जवान एन. बी. राव इस व्यक्ति के लिये फरिश्ता बन गये और उन्होंने उसकी जान बचा ली। आप भी देखिये यह वीडियो…

You may have missed