ऐसा पहली बार हुआ है 72 सालों में : कश्मीर में जॉब करना चाहते हैं ? तो अब कर सकते हैं APPLY

रिपोर्ट : तारिणी मोदी

अहमदाबाद 30 दिसंबर, 2019 युवाPRESS। धारा 370 हटने के बाद बाद से ही कश्मीर में कई बड़े परिवर्तन हुए हैं। पाकिस्तान के लगातार विरोध के बाद भी कश्मीर एक नई दिशा की ओर अग्रसर हो रहा है। अब जब कश्मीर पूरी तरह स्वतंत्र हो चुका है, तब वहाँ घूमने, रहने के साथ-साथ नौकरी के भी रास्ते आसान हो रहे हैं। यदि आप भी कश्मीर की वादियों में जाकर करना चाहते हैं नौकरी तो अभी करें आवेदन कैसे ? आइए जानते हैं।

जम्‍मू-कश्‍मीर हाई कोर्ट ने 33 नॉन गजटेड पोस्‍टों के लिए देशभर से आवेदन मँगाए हैं, जिसके तहत कश्मीर से बाहर रहने वाला व्यक्ति भी इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है। यह प्रथम बार होगा जब कश्मीर में नौकरी का आवेदन करने के लिए वहाँ का नागरिक होना अनिवार्य नहीं होगा। केंद्र शासित प्रदेशों जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के बाहर के लोगों को ऑनलाइन तरीके से जम्‍मू में रजिस्‍टार जनरल को अपना आवेदन सौंपना होगा। कश्‍मीर और लद्दाख में रह रहे लोगों को अपना आवेदन प्रधान जिला जजों के पास सौंपना होगा।

कश्मीर में अनुच्‍छेद 370 और 35A के समाप्त होने के बाद जॉब के लिए इस प्रकार का ये पहला नोटिस है। हाई कोर्ट की ओर से जारी इस विज्ञापन में स्‍टेनोग्राफर, टाइपिस्‍ट और ड्राइवर की नौकरी शामिल है। कोई भी आवेदक एक से अधिक पदों के लिए आवेदन कर सकता है, परंतु आरक्षित पदों के लिए चुनाव जम्‍मू-कश्‍मीर, आरक्षण नियम 2005 के तहत होगा, जिसमें कहा गया है कि ‘उपलब्‍ध नौकरियाँ स्‍थायी निवासियों के पक्ष में होंगी।’ विज्ञापन में दिए कुल 33 पदों में से 17 ओपन मेरिट श्रेणी के हैं, जिसका अर्त है कि जम्‍मू-कश्‍मीर के बाहर का कोई भी व्‍यक्ति इन पदों के लिए चुना जा सकता है।

You may have missed