पहली बार भगवा धारण करेगी TEAM INDIA, जानिए सामने कौन सा होगा रंग ?

अहमदाबाद, 19 जून 2019 (युवाप्रेस डॉट कॉम)। WORLD CUP 2019 में टीम इंडिया का अजेय विजय रथ तेजी से आगे बढ़ रहा है। अपनी नीली जर्सी के कारण टीम ब्लू के नाम से भी पहचानी जाने वाली क्रिकेट की वर्तमान ‘विराट सेना’ का प्रदर्शन अभी तक शानदार रहा है। अब टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में आपको नये रंग में नज़र आने वाली है।

अगले मैच में नये रंग में नज़र आएगी टीम इंडिया

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में पहली बार टीम इंडिया भगवा रंग की जर्सी धारण करने वाली है। इस टूर्नामेंट में अब तक खेले अपने 4 मैचों में अपनी परंपरागत नीली जर्सी में नज़र आने वाली टीम इंडिया का अगला मुकाबला 22 जून को साउथैम्पटन में अफगानिस्तान से होगा। अपने अभी तक के मुकाबलों में टीम इंडिया ने नीली जर्सी में हरे रंग पर यानी पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका पर भारी पड़ी है। अब वह अपने आगे के सफर में दो टीमों से भगवा रंग के ड्रेस कोड में टकराएगी।

आईसीसी के नियम के कारण बदल जाएगी जर्सी

क्रिकेट प्रेमियों में यह सवाल उठना लाजिमी है कि टीम इंडिया को अपना परंपरागत ड्रेस कोड छोड़कर दूसरे रंग के कपड़े धारण करने की आवश्यकता क्यों पड़ी। दरअसल उसे आईसीसी के एक नियम के कारण ऐसा करने के लिये विवश होना पड़ा है। आईसीसी के नियमानुसार वर्ल्ड कप प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली कई टीमों में से जब दो ऐसी टीमों के बीच मुकाबला होता है, जिनका ड्रेस कोड एक जैसा या समानांतर हो तो ब्रॉडकास्टर को खिलाड़ियों को पहचानने में मुश्किल होती है। इसलिये आईसीसी ने ऐसा नियम बनाया है कि जब दो समान ड्रेस वाली टीमों के बीच मुकाबला हो तो एक टीम को ड्रेस का रंग बदलना होगा।

चूंकि इस वर्ल्डकप में खेल रही भारत, अफगानिस्तान और इंग्लैंड की तीनों टीमों के ड्रेस का रंग नीला है। इसलिये आईसीसी के नियमानुसार मेजबान को अपने ड्रेस का रंग बदलने की आवश्यकता नहीं है और मेहमान टीम को ही रंग बदलना पड़ेगा। इस लिहाज से भारत को इंग्लैंड के साथ 30 जून को होने वाले मुकाबले में अपने ड्रेस का रंग बदलना पड़ेगा। 22 जून को भारत जिस अफगानिस्तान टीम से भिड़ने वाली है, उसकी ड्रेस का रंग भी नीला है, परंतु वह मेजबान टीम नहीं है। इसलिये दोनों ही मेहमान टीमों में से किसी एक को अपने ड्रेस का रंग बदलना पड़ेगा। इससे पहले 18 जून मंगलवार को हुए इंग्लैंड और अफगानिस्तान के बीच मुकाबले में मेहमान टीम अफगानिस्तान को अपने ड्रेस का रंग बदलना पड़ा था। उसने नीले रंग के साथ लाल रंग के मिश्रण वाला ड्रेस पहना था। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि 22 जून को कौन-सी मेहमान टीम बदले हुए रंग में नज़र आती है। क्योंकि अफगानिस्तान की टीम इंग्लैंड के साथ मैच में अपने ड्रेस में बदलाव कर चुकी है, इसलिये ज्यादा संभावना इस बात की है कि 22 जून को कदाचित अफगानिस्तान के सामने टीम इंडिया बदले हुए रंग में नज़र आ सकती है।

इस बीच आपको बता दें कि वर्ल्ड कप-2019 में कुल 10 टीमें भाग ले रही हैं और प्रत्येक टीम को हर दूसरी टीम से मैच खेलना है। इस प्रकार हर टीम को कुल 9 मैच खेलने हैं। भारत के अभी तक 4 मुकाबले पूरे हुए हैं, जिनमें से 3 मैचों में उसने जीत हासिल की है और न्यूजीलैंड के साथ एक मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया, जिसमें दोनों टीमों को एक-एक अंक दिया गया है। इस प्रकार अभी तक के मुकाबलों में भारत 7 अंक प्राप्त करके चौथे स्थान पर है। सेमी फाइनल में पहुँचने के लिये उसे 5 में से 3 मुकाबले जीतना आवश्यक है। इनमें से 30 जून का मुकाबला रोमांचक होगा, क्योंकि यह मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा और दोनों ही टीमें वर्ल्ड कप की प्रबल दावेदार मानी जाती हैं। भारत को अन्य चार मैच अफगानिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका और वेस्टइंडीज से खेलने हैं। बांग्लादेश की टीम भी अंकतालिका में भारत के बाद पाँचवें क्रम पर है और उसने भी दक्षिण अफ्रीका तथा वेस्टइंडीज की टीमों को हराकर बड़ा उलटफेर किया है। इससे पहले 2015 में सुपर-8 के अहम मुकाबले में उसने वर्ल्डकप की प्रबल दावेदार इंग्लैंड की टीम को हराकर सबसे बड़ा उलटफेर किया था। 2007 में उसने भारत को हराकर वर्ल्ड कप प्रतियोगिता से बाहर कर दिया था। जबकि 1999 में पहली बार वर्ल्ड कप प्रतियोगिता में भाग लेने के दौरान ही इस टीम ने पाकिस्तान को हराकर बड़ा उलटफेर किया था और अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई थी।

Leave a Reply

You may have missed