यह है दुनिया का चौथे नंबर का सबसे शक्तिशाली देश : जिसने पाकिस्तान के उड़ा दिये होश, आप भी जानिये इस देश के बारे में…

अहमदाबाद, 16 जून 2019 (युवाप्रेस डॉट कॉम)। दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की हाल ही में एक लिस्ट जारी हुई है। इस लिस्ट में चौथे नंबर के सबसे शक्तिशाली देश के बारे में जानकर भारतवासियों को गर्व होगा, वहीं इस लिस्ट को देखने के बाद पाकिस्तान को सावधान मुद्रा में आ जाने की जरूरत है, क्योंकि यह वही देश है जिसने पाकिस्तान के होश उड़ा दिये हैं। इस देश ने हाल ही में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अज़हर को संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में दुनिया के ब्लैक लिस्ट आतंकियों की लिस्ट में शामिल कराया है और अब यही वह देश है जो पाकिस्तान को भी ब्लैक लिस्ट में डालने पर आमादा है।

यूएस न्यूज़ एण्ड वर्ल्ड की रिपोर्ट जारी

यूएस न्यूज़ एण्ड वर्ल्ड रिपोर्ट की ओर से दुनिया के 25 सबसे शक्तिशाली देशों की लिस्ट जारी की गई है। यह लिस्ट हर साल जारी की जाती है। यह लिस्ट दुनिया में अलग-अलग देशों के प्रभाव, उनकी अर्थ व्यवस्था की मजबूती और उनकी सैन्य ताकत के आधार पर तैयार की जाती है। इस लिस्ट में पहले नंबर पर अमेरिका और दूसरे नंबर पर रूस है। वहीं चीन तीसरे और भारत चौथे क्रम पर है। इस प्रकार लिस्ट में एशिया के दो देश चीन और भारत टॉप 5 में हैं।

पीएम नरेन्द्र मोदी ने दिखाई भारत की ताकत

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2016 में उरी हमले के बाद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में घुसकर जो सर्जिकल स्ट्राइक की। उसके बाद से एक तरफ जहाँ भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण वातावरण है और भारत ने पाकिस्तान को दुनिया के अन्य देशों से अलग-थलग करने की मुहिम चला रखी है, जिसके कारण पाकिस्तान के होश उड़े हुए हैं। पाकिस्तान अभी एक मात्र सउदी अरब और चीन की मदद पर आधारित है। अन्य सभी देशों ने पाकिस्तान से किनारा कर लिया है। यह भारत की विदेश नीति का ही प्रभाव है।

भारत ने पाकिस्तान को दिखाई ताकत

इसके बाद भारत ने इसी साल फरवरी में पुलवामा अटैक के बाद पाकिस्तान में आतंकी संगठन जैशे-मोहम्मद के ट्रेनिंग सेंटर पर एयर स्ट्राइक की और एक बार फिर असरकारक ढंग से दुनिया के सामने पाकिस्तान की पोल खोली, जिससे पाकिस्तान की रही-सही साख भी समाप्त हो गई। तत्पश्चात् भारत ने अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी की मदद से संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में पाकिस्तान के सबसे बड़े सहयोगी चीन को परास्त करके जैशे-मोहम्मद के सरगना मसूद अज़हर को अंतर्राष्ट्रीय आतंकियों की ब्लैक लिस्ट में शामिल करवाकर कूटनीतिक जीत हासिल की।

दुनिया ने अंतरिक्ष में देखी भारत की ताकत

इतना ही नहीं, भारत ने एयर स्ट्राइक के एक महीने बाद ही अंतरिक्ष में एंटी सैटेलाइट मिसाइल जीसेट का प्रयोग करके दुनिया को चौंका दिया और इस लिस्ट में भी अमेरिका, रूस व चीन के बाद चौथे नंबर के देश का स्थान हासिल कर दिया। अर्थ व्यवस्था के मामले में भी भारत ने फ्रांस को पीछे छोड़ते हुए पाँचवें क्रम की सबसे बड़ी अर्थ व्यवस्था का दर्जा हासिल कर लिया। इस प्रकार भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक से भारतीय आर्मी, एयर स्ट्राइक से भारतीय वायुसेना और एंटी सैटेलाइट मिसाइल प्रयोग से भारत की अंतरिक्ष में वैज्ञानिक शक्ति और अर्थ व्यवस्था के क्षेत्र में भी अपनी ताकत का दुनिया को अहसास कराया। इसी ताकत के दम पर भारत ने इस लिस्ट में चौथा स्थान हासिल किया है। सबसे बड़ी और ताकतवर आर्मी के मामले में भी भारत चौथे स्थान पर है। अब भारत वायुसेना और भारतीय नेवी को भी आधुनिक साधनों से अपग्रेड करने में जुटा हुआ है।

जहाँ तक ताकतवर देशों की लिस्ट की बात है तो इस लिस्ट में पड़ोसी देश पाकिस्तान 13वें स्थान पर है। जबकि सबसे अमीर देश सउदी अरब इस लिस्ट में 24वें और कनाडा 25वें स्थान पर है।

Leave a Reply

You may have missed