पहली दिसंबर से देश भर में लागू होंगे यह 11 नये नियम, आप जानते हैं क्या ?

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 27 नवंबर, 2019 (युवाPRESS)। पहली दिसंबर यानी विश्व एड्स दिवस, परंतु हम पहली दिसंबर की चर्चा अन्य कारणों से कर रहे हैं। इस दिन से देश में 11 ऐसे नये नियम लागू होंगे, जो या तो सभी लोगों पर लागू होंगे अथवा अधिकांश लोगों पर लागू होंगे। आइये जानते हैं क्या हैं वे नियम।

सस्ते कॉल रेट्स की विदाई :

पहली दिसंबर से सस्ते कॉल रेट्स के अच्छे दिन विदा हो जाएँगे। एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के सभी प्लान 1 दिसंबर 2019 से महँगे हो जाएँगे। वोडाफोन-आइडिया कंपनियाँ पहले ही टैरिफ प्लान महँगे करने की घोषणा कर चुकी हैं।

बीमा पॉलिसी भी हो जाएँगी महँगी :

अगर आप बीमा पॉलिसी लेने का विचार कर रहे हैं तो आपके पास बहुत ही सीमित समय बचा है। क्योंकि 1 दिसंबर से नई बीमा पॉलिसी 15 प्रतिशत तक महँगी हो जाएँगी।

एटीएम से पैसा निकालने का नियम बदलेगा :

1 दिसंबर से एटीएम से कैश निकालने का नियम भी बदल जाएगा। इसी के साथ अब कैश निकालने पर चार्च भी लगेगा। यदि आप दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालने जाएँगे और पैसे नहीं निकले तो इसका भी चार्ज लगेगा। बीमा क्षेत्र से जुड़े आईडीबीआई बैंक ने एटीएम से कैश निकालने के नियमों में बदलाव किया है, जो 1 दिसंबर से लागू होगा। इस नये नियम के अनुसार यदि आईडीबीआई बैंक का ग्राहक किसी अन्य बैंक के एटीएम से पैसा निकालता है और कम बैलेंस के चलते यदि पैसा नहीं निकलता है, तो ग्राहक को 20 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन चार्ज चुकाना होगा और इस पर टैक्स अलग से लिया जाएगा।

वन नेशन, वन फास्टेग होगा लागू :

पहली दिसंबर से पूरे देश में वन नेशन वन फास्टेग भी लागू होने जा रहा है। इसके तहत अब कारों पर फास्टेग यानी एक प्रकार का इलेक्ट्रोनिक टोल कलेक्शन प्रोग्राम है, जिसे लगाना अनिवार्य होगा। पहली दिसंबर से सभी टोल कैश फ्री हो जाएँगे, इसलिये बिना फास्टेग वाली गाड़ियों के लिये टोल से गुजरना हो जाएगा नामुमकिन।

पैन कार्ड और बैंकिंग नियमों में होंगे बदलाव : 5 दिसंबर से पैन कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव लागू होंगे।

गुजरात में लागू होगा GUJCTOC :

गुजरात में पहली दिसंबर से ‘गुजरात कंट्रोल ऑफ टेररिज़्म एंड ऑर्गेनाइज़्ड क्राइम एक्ट’ यानी (GUJCTOC) लागू होगा, जिसके तहत इस सीमावर्ती राज्य में आतंकवाद और संगठित अपराधों पर कड़ी सज़ा का प्रावधान किया गया है।

छत्तीसगढ़ में शुरू होगी धान की खरीद : छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य (ASP) 2,500 रुपये प्रति क्विंटल के दाम से धान की खरीद शुरू होगी। राज्य सरकार इस दाम से किसानों का धान 15 फरवरी तक खरीदेगी।

इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिये शुरू होगी बुकिंग : एमजी मोटर्स पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी ज़ेडएस बाजार में लॉन्च करने जा रही है, जो एक बार चार्ज करने पर 335 कि.मी. तक चलेगी। इसकी बुकिंग प्रक्रिया पहली दिसंबर से शुरू हो रही है।

टाटा की सबसे सस्ती इले. एसयूवी होगी लॉन्च : टाटा मोटर्स भी इलेक्ट्रिक कार श्रृंखला में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्सन लॉन्च करने जा रही है। यह इलेक्ट्रिक टाटा नेक्सन एसयूवी कार भारतीय बाजार में 16 दिसंबर को लॉन्च होगी। यह एक बार चार्ज करने पर 300 कि.मी. दौड़ती है।

कुछ चुनिंदा डिवाइस में नहीं चलेगा नेटफ्लिक्स : 1 दिसंबर से कुछ चुनिंदा डिवाइसेज़ में नेटफ्लिक्स नहीं चलेगा। चेक कीजिए कहीं आप भी तो इसमें शामिल नहीं ? मध्य प्रदेश में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी : यदि आप उच्च माध्यमिक शिक्षक बनने की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिये अच्छी खबर है। मध्य प्रदेश में टेट रिक्रुटमेंट प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू होगी।

You may have missed