ये 3 बड़े बैंक सबसे कम ब्याज पर देते है Home Loan,जानिए अपने लिए सबसे बेहतर विकल्प

Anjali Tiwari

Home loan

Home loan के बारे में अधिक जानकारी न होने के कारण अमूमन व्यक्तियों कों सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता जिससे उन्हें लोन में बदले में अधिक से अधिक ब्याज भरना पड़ता है. अगर आपको घर खरीदना है और आपके पास पर्याप्त धनराशि नहीं हैं तथा आप लोन लेना चाहते है तो यह ख़बर आपको जरूर पढ़ना चाहिए. सबसे बड़ी बात यह जानना है कि कौन-कौन बैंक होम लोन दें रहें है साथ में किस बैंक द्वारा कितना ब्याज लिया जा रहा है. आइये ऐसे कुछ बैंको के बारे में जानते है जहां आप सस्ते दर पर होम लोन प्राप्त कर सकते हैं.

Home loan

HDFC बैंक से कैसे प्राप्त करें Home loan

HDFC बैंक निजी क्षेत्र का देश का सबसे बड़ा बैंक है.होम लोन के लिए आप इस बैंक का भी चयन कर सकते हैं. आपको बता दें कि HDFC बैंक होम लोन पर 8.55 फिसदी से 9.60 फिसदी तक ब्याज लेता है. इस बैंक से लोन लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. यहां आपको दो तरीके का होम लोन मिलता हैं पहला हैं स्पेशल होम लोन जिसपर ब्याजदर 8.55 फिसदी से 09.10 फिसदी तक हैं. दूसरा हैं स्टैण्डर्ड होम लोन जिसपर ब्याज दर 8.90 फिसदी से 6.60 फिसदी तक है.

Home loan

आईसीआईसीआई बैंक से Home loan कैसे प्राप्त करें

  • ICICI निजी क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा कर्ज देने वाला बैंक है. अगर आप आईसीआईसीआई बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो इस बैंक का नियम समझ लीजिये.
  • इस बैंक से आप अगर 35 लाख या उससे कम का होम लोन लेते से और आप सैलरीड एम्प्लोयी तो 9.25 फिसदी से 9.65 फिसदी तक ब्याज चुकाना होगा लेकिन अगर आप खुद का काम करते हैं तो आपको 9.40 से 9.80 फिसदी ब्याज दर के हिसाब से लोन चुकाना होगा.
  • अगर आप 35 लाख से 75 लाख के बीच में लोन लेते हैं तो सैलरी पर काम करने वाले लोगों के लिए ब्याज दर 9.50 फिसदी से 9.80 फिसदी है. अगर आप अपना काम बिज़नेस करते हैं तो आपको 9.65 से 9.95 फिसदी तक ब्याज देना होगा.
  • 75 लाख से ज्यादा लोन लेने वालों कों 9.60 से 9.90 फिसदी के ब्याज दर से लोन चुकाना होगा (अगर आप सैलरी पर काम करते हैं) अन्यथा 9.65 से 9.95 फिसदी तक ब्याज देना पड़ेगा.
Home loan

पंजाब नेशनल बैंक से किस दर पर मिलेगा Home loan

पंजाब नेशनल बैंक से लोन प्राप्त करने के लिए आपका CIBIL स्कोर अच्छा होना चाहिए. अगर आपका सिबिल स्कोर 750 के उपर है तथा आपको 30 लाख रूपये तक का लोन चाहिए तो 10 साल के अवधि के लिए सालाना के हिसाब से 9.70 फिसदी ब्याज आपको देना पड़ेगा परन्तु अगर लोन आप 10 साल से ज्यादा समय के लिए लेते हैं तो 10.20 फिसदी ब्याज दर के हिसाब से लोन जमा करना होगा.

30 लाख से अधिक ब्याज अगर आपको चाहिए तो सिबिल स्कोर आपका 800 से ज्यादा होना चाहिए. 30 लाख से अधिक लोन लेने पर ब्याज दर अधिक लगेगा अगर आप 10 वर्ष के लिए लोन लेते हैं तो ब्याज दर 9.55 फिसदी लगेगा 10 वर्ष से ज्यादा समय के लिए लेते हैं तो ब्याज दर 10.05 फिसदी लगेगा.

ये भी पढ़ें:Paytm payment bank के लेनदेन में 15 फिसदी गिरावट,व्यापारी भी नहीं कर रहें इस्तेमाल