Indiavswestindies: वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में हार की कगार पर टीम इंडिया, जानिए पिछले 5 सालों में कितनी द्वीपक्षीय सीरीज जीती

Akshay Aggarwal

indiavswestindies: भारतीय टीम इस समय अपने वेस्टइंडीज के दौरे पर है। इस दौरे पर टीम इंडिया पहले टेस्ट और फिर वनड़े सीरीज जीत चुकी है। जिसके बाद अब टी20 सीरीज अपने निर्णायक मोड़ पर है। टेस्ट और वनडे में गेंदबाजों से लेकर बल्लेबाजों तक के शानदार प्रदर्शन के चलते टीम इंडिया ने दोनों सीरीज में जीत दर्ज की लेकिन टी20 में टीम वही प्रदर्शन नहीं दिखा पायी और सीरीज के पहले दो मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। जिसके बाद अब सीरीज के बचे हुए मैच टीम इंडिया के लिए करो या मरो की स्थिति में हैं।

ऐसे में आइए जानते हैं कि पिछले 5 सालों में टीम इंडिया ने कितनी T20 सीरीज में जीत हासिल की है तो कितनी में हार का सामना करना पड़ा।

IND WI 1st T20 2 1 1

बता दें कि पिछले 5 सालों में टीम इंडिया ने 88 प्रतिशत T20 सीरीज में जीत हासिल की है। जिसमें टीम ने 26 द्वीपक्षीय T20 सीरीज खेली हैं तो 20 सीरीज में जीत दर्ज की है जबकि 3 में हार का सामना करना पड़ा था। तो वहीं 3 सीरीज बेनतीजा रही। भारत को जिन 3 टी20 सीरीज में हार मिली उसमें से 2 विदेशी जमीन पर थी जबकि 1 घरेलू जमीन पर।

team india afp 1

इस बीच भारत ने दो T20 वर्ल्ड कप खेल हैं जिसमें से एक में वह लीग स्टेज से ही बाहर हो गया था जबकि एक में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। ऐसे में टीम इंडिया अगर वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 सीरीज हार जाती है तो पिछले 5 सालों में यह उसकी T20 सीरीज में चौथी हार होगी। इसके अलावा वेस्टइंडीज की टीम इंडिया के खिलाफ T20 सीरीज में यह पहली जीत होगी।