इस Bank मे खुलवाएं ऑनलाइन खाता,नहीं लगता मिनिमम बैलेंस चार्ज

Anjali Tiwari

Updated on:

India post payment bank

Bank: Bank में खाता खुलवाने पर कुछ आवश्यक नियमों का ध्यान हमे हमेशा रखना पड़ता है. बैंक कई तरह के चार्जेज आपके अकाउंट से काट लेता है जैसे एसएमएस चार्ज,एनुअल चार्ज, मिनिमम बैलेंस न रखने पर लगने वाला चार्ज ये कुछ ऐसे चार्ज जो सभी बैंको द्वारा आपके अकाउंट से काट लिए जाते है. आज एक ऐसे बैंक के बारे मे बताएंगे जिसमे मिनिमम बैलेंस चार्ज एक भी रूपये नहीं कटता और सिर्फ आधार कार्ड और मोबइल नंबर से आसानी से तुरंत खाता भी खुल जाता है.

इस Bank मे नहीं लगता मिनिमम बैलेंस चार्ज

भारतीय डाक विभाग मे इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (India post payment bank) के मदद से कई प्रकार के ऑनलाइन खाते खोले जाते है. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक मे खाता खुलवाने पर खाते मे इस बैंक मे मिमीमम बैलेंस नहीं रखना पड़ता अगर आपके खाते मे शून्य रूपये भी है तो कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगता है.

Bank news

इस bank मे कौन-कौन खुलवा सकता है खाता

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक मे कोई भी व्यक्ति जो 10 वर्ष के ऊपर है वह खाता खुलवा सकते है. खाता खुलवाने के लिए सिर्फ मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है.यह खाता ऑनलाइन खोला जाता है जो आपके आधार कार्ड के इनफार्मेशन के आधार पर खुल जाता है.यह सुविधा पुरे भारत मे सभी डाक खाने पर उपलब्ध है. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक मे मात्र 200 रूपये से खाता खुलता है.

Bank news

DBT अमाउंट इस Bank मे तुरंत आ जाता है

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक मे खाता ऑनलाइन आधार कार्ड से खोला जाता है जिससे तुरंत ही KYC हो जाता है और आपका आधार कार्ड आपके खाते से जुड़ा रहता है इसलिए कोई भी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर अमाउंट इस खाते मे नहीं रुकता आमतौर पर दूसरे बैंको मे यह सुविधा नहीं है वहाँ आपको KYC कराना पड़ता है.इस Bank मे छात्रवृत्ति की राशि,प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि,मनरेगा, जैसे तमाम सरकारी योजनाओं से जुड़े पैसे तुरंत ही इस बैंक के अकाउंट मे आ जाते है.

यह भी पढ़ें- 22 जनवरी रामलला प्राण प्रतिष्ठा के दिन BANK बंद रहेंगे, जान लें टाइमिंग और डिटेल