Khasta kachori: सुबह के नाश्ते में झटपट बनाएं खस्ताकचौड़ी, ऐसे हो जाएगा मिनटों में तैयार

Anjali Tiwari

Khasta kachori

Khasta kachori: सुबह के नाश्ते में अगर आप कुछ बेहद स्वादिष्ट और लाजवाब खाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए लाए हैं बेहतरीन khasta kachori की रेसिपी. यह स्ट्रीट फूड आइटम्स में बहुत ही मशहूर है.इसका नाम सुनते ही सभी के मुंह में पानी आ जाता है.तो चलिए बिना देरी किए फटाफट जानते हैं Khasta kachori को बनाने की विधि के बारे में –

Khasta kachori

आवश्यक सामग्री (Khasta kachori)

2 कप मैदा
1/4 कप घी
3/4 कप दली उड़द की दाल
2 चम्मच तेल
1 चम्मच जीरा
1/8 चम्मच स्पून हींग
3/4 चम्मच गरम मसाला
3/4 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
2 चम्मच सौंफ दाने
2 चम्मच धनिया पाउडर
स्वादानुसार नमक
1/2 चम्मच आमचूर पाउडर
स्वादानुसार नमक
आवश्यक अनुसार तलने के लिए तेल
पानी आवश्यकता अनुसार

Khasta kachori

बनाने की विधि

Khasta kachori बनाने के लिए सबसे पहले आपको मैदा में नमक और घी डालकर इसे अच्छे तरीके से मिलाकर पानी से आटा गूंथ लेना है और इसे कुछ देर ढककर रख देना है.

फिर दाल को दरदरा पीस लें.अब इसमें दो बड़े चम्मच तेल गरम करके और उसमें जीरा और हींग डाल दीजिए.अब इसमें बाकी सामग्री डालें, जिससे भरावन तैयार हो जाए.

फिर इसे धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि मिश्रण अच्छे से फ्राई न हो जाए. हो जाने पर यह पैन से चिपकना बंद कर देगा.अब इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें.

Khasta kachori

अब दाल के मिश्रण के छोटी छोटी बॉल्स बना लेने है, जब भी जरूरी हो, मिश्रण को उन पर चिपकने से रोकने के लिए अपने हाथों को गीला कर लें. फिर फीलिंग तैयार होने तक कपड़े से ढक दीजिए.

अब आटे से लगभग 20 गोले बना लें. फिर उन्हें अच्छी तरह से बेल लीजिए. अब बेले हुए आटे का एक टुकड़ा लें और किनारों को चारों ओर से उंगलियों से दबाएं बीच से मोटा छोड़ दीजिए.

अब दबे हुए किनारों को आपको गीला करना है, फिर बीच में फिलिंग की एक बॉल रखना है और गीले किनारों को एक साथ लाना है, फिलिंग को पूरी तरह से ढक देना है और सील करने के लिए एक साथ दबा देना है.

अब इन टुकड़े को अपनी हथेली में रखना है और दूसरी हथेली के ठीक होने पर बीच में धीरे से दबाना है.पहले हथेली से थोडा़ सा चपटा करें और फिर हल्के हाथों से गोल बेल लेना है.

अब गैस पर‌ कड़ाही रखें और गर्म तेल में मीडियम फ्लेम पर इसे दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन तक फ्राई कर लें.

ये भी पढ़ें:Pulav Recipe:घर आएं मेहमानों के लिए बनाएं जायकेदार पुलाव, पढ़ें आसान रेसिपी