Leftover Rice: रात के बचें हुए चावल से बनाएं स्वादिष्ट इडली, झटपट बनकर हो जाएगा तैयार

Anjali Tiwari

Leftover Rice idli.

Leftover Rice: कई बार हमारे घर पर रात के बच जाते हैं और हम सुबह इसे फेक देते हैं लेकिन अब आपको ऐसा करनी की जरूरत नहीं है. आज के इस आर्टिकल हम आपके लिए लाएं हैं रात के Leftover Rice से बनकर तैयार होने वाले बेहद लज़ीज़ इडली की रेसिपी के बारे में. तो चलिए फटाफट जानते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में –

Leftover Rice idli

आवश्यक सामग्री (Leftover Rice)

2 कप बचें हुए चावल
1 कप दही
1 कप सूजी
आधा चम्मच बेकिंग सोडा
स्वाद अनुसार नमक
आवश्यकता अनुसार पानी

Leftover Rice idli

बनाने की विधि

Leftover Rice से इडली बनाने के लिए आपको सबसे पहले मिक्सर में दो कप पके हुए चावल डालना है और उसमें एक कप पानी मिलाकर चावल को अच्छी तरह से पीस लेना है और इसका स्मूद पेस्ट तैयार कर लें.

अब चावल से तैयार बैटर को एक बड़े कटोरे में डालकर इसे अलग रख देना है. अब एक पैन में सूजी डालकर उसे धीमी आंच पर गर्म कर लेना है.

Leftover Rice idli
Idly sambar or Idli with Sambhar and green, red chutney. Popular South indian breakfast

जब सूजी हल्का लाल होने लगे तो सुगंधित होने तक इसे भूनें.अब सूजी को एक बर्तन में निकाल लें और ठंडा होने दें. इसके बाद सूजी में एक कप दही और थोड़ा सा नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें.

इसको चावल के बैटर में डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए. अब सारे मिश्रण को 5 मिनट तक अच्छे से फेंटे जिससे बैटर एकदम हल्का हो जाए.

Leftover Rice idli

इसके बाद बर्तन को ढककर घोल को 20 मिनट के लिए अलग रख दें. इतने वक्त में बैटर थोड़ा फूल जाएगा.

अब इस मिश्रण में जरूरत अनुसार पानी डालकर एक बार अच्छे तरीके से फेंट लें. इसके बाद उसमें थोड़ा सा बेकिंग पाउडर डालकर मिलाएं.

अब इडली का सांचा लेकर उस पर थोड़ा सा तेल लगाएं और तैयार घोल को डालकर मीडियम आंच पर इडली को लगभग 10 मिनट तक स्टीम करें.

जब इडली पक जाएं तो उसे एक बर्तन में निकाल लीजिए. इसी तरह सारे घोल से इडली तैयार कर लें. अब नाश्ते में सांभर या चटनी के साथ इडली सर्व करें.

ये भी पढ़ें:Lauki ki sabji: स्वाद में बेहद लज़ीज़ होता है लौकी की सब्जी, पढ़ें इसकी बेहतरीन रेसिपी