Lemon Peel: बेकार समझकर फेंक देते हैं नींबू के छिलके? फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

Anjali Tiwari

Lemon Peel

Lemon Peel: नींबू के फायदों के बारे में आपने तो सुना ही होगा लेकिन क्या कभी नींबू के छिलके के फायदों के बारे में सुना है? अगर नहीं तो आज हम आपके इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं इन बेहतरीन फायदों के बारे में जानने के बाद आप कभी भी नींबू के छिलकों को बेकार समझकर फेंकेंगे नहीं.

Lemon Peel

नींबू के छिलकों में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर समेत कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में सहायक साबित होते हैं. तो चलिए बिना देरी किए फटाफट जानते हैं (Lemon Peel) नींबू के छिलकों के बेहतरीन फायदों के बारे में –

नींबू के छिलके को बेहतरीन फायदे (Lemon Peel Benefits)

पाचन तंत्र को सही करना

नींबू के छिलके का उपयोग करने से पाचन संबंधी समस्या को दूर किया जा सकता है.नींबू के छिलके से निकले तेल में डी-लाइमोनीन नामक तत्व पाया जाता है जो हमारे पाचन तंत्र के लिए अच्छे माने जाते है.

Lemon Peel

स्ट्रेस से निजात

आज कल‌ के बदलते जीवल शैली में अधिकांश लोगों को स्ट्रेस की समस्या की शिकायत होती है ऐसे में नींबू के छिलकों में प्रचूर मात्रा में फ्लेवानॉयड पाया जाता है, जो स्ट्रेस को शरीर से दूर करने में मदद कर सकते हैं.

कैंसर के जोखिम कम करना

नींबू के छिलके में कैंसर से लड़ने वाले कई गुण पाए जाते हैं. जैसे कि फ्लेवोनोइड का सेवन कई प्रकार के कैंसर के कम जोखिम से जुड़ा है, और विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के विकास को बढ़ा सकता है, जो उत्परिवर्तित कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में सहायता करता है. नींबू के छिलके में मौजूद डी-लिमोनेन यौगिक में एंटीकैंसर गुण भी हो सकते हैं, जो हमारे पेट के कैंसर के खिलाफ रहते हैं.

Lemon Peel

त्वचा के लिए फायदेमंद

नींबू के छिलके में उच्च मात्रा में मौजूद विटामिन सी, कोलेजन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. पर्याप्त मात्रा में मौजूद विटामिन सी, आपके त्वचा के स्वास्थ्य को सही करता है और ड्राई स्किन या झुर्रियों जैसी स्थितियों को रोकने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Onion Peel : प्याज के छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं? जानें इसके बेहतरीन फायदे