रद्द हो जायेगा paytm payment bank का लइसेंस! RBI के फैसले के बाद पेटीएम कों भारी नुकसान

Anjali Tiwari

Paytm payment bank

Paytm payment Bank की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं लें रही हाल ही में आरबीआई के एक फैसले से पेटीएम यूजर्स परेशान है कि अब एक रिपोर्ट में यह भी खबर सामने आ रही कि पेटीएम पेमेंट बैंक का लाइसेंस भी रद्द हो सकता है. दरअसल आरबीआई के नियम का पालन न करने के वजह से RBI ने यह फैसला लिया है कि 29 फरवरी के बाद Paytm payment bank से किसी भी प्रकार का लेनदेन नहीं होगा.

Paytm payment bank

Paytm payment bank का रद्द होगा लइसेंस!

यह एक नहीं ख़बर निकल के आ रही है कि पेटीएम पेमेंट बैंक का लइसेंस रद्द हो सकता है. दरअसल ब्लूमबर्ग के रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय बैंक आरबीआई 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक का लइसेंस रद्द कर सकता है.अगर यह फैसला लिया जाता है तो पेटीएम के ग्राहक ना ही बैंक में पैसा कर पाएंगे और ना ही वॉलेट में जबकि निकाशी की सुविधा उपलब्ध रहेगी.

Paytm

पेटीएम के स्टॉक में 70 फिसदी से ज्यादा गिरावट

paytm payment bank के ग्राहकों के साथ साथ आप लोग जो पेटीएम एप्प का इस्तेमाल करते थे या जिन्होंने पेटीएम का आईपीओं ख़रीदा अब सब बेच रहें है कारण है RBI का यह फैसला आपको बता दें कि 2021 के अंत में पेटीएम अपना आईपीओ लेकर आया था.

जबकि अब paytm के स्टॉक में 70 फिसदी कि गिरावट आ गयी है.आईपीओ ही नहीं पिछले दो दिनों में पेटीएम के शेयर में 40 फिसदी तक गिर गए है कुल मिलाकर लोगों का विश्वास पेटीएम पर अब नहीं रहा.

Paytm payment bank

RBI ने क्यों लिया Paytm Payment bank पर एक्शन

आरबीआई ने यह एक्शन इसलिए लिया क्यों की paytm ने केंद्रीय बैंक के गाइडलाइन का अनदेखी किया है. दरअसल 11 मार्च 2022 कों आरबीआई ने एक नोटिस जारी करते हुए यह निर्देश दिया था कि paytm पेमेंट बैंक अब किसी भी तरह के नये ग्राहकों कों नहीं जोड़ेगा तथा एक IT टीम से ऑडिट कराएगा.जब तक जांच नहीं हो जाता तब तक नए ग्राहक नहीं जोड़ा जा सकता.

Paytm payment bank

आपको बता दें कि paytm पेमेंट गेटवे ही नहीं बल्कि एक बैंकिंग प्लेटफार्म भी है इसलिए आरबीआई के सभी नियमों का पालम paytm पेमेंट बैंक कों करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें:Paytm Payment bank के ग्राहकों कों जाननी चाहिए यह जरूरी बात,RBI एक्शन के बाद भी चिंता की बात नहीं