Litti Recipe: घर पर मिनटों में तैयार करें बिहार का फेमस लिट्टी, पढ़ें आसान रेसिपी

Anjali Tiwari

Litti Recipe

Litti Recipe: अगर आप रात के डिनर में कुछ बेहद स्वादिष्ट और बेहतरीन खाना चाहती है तो आज हम आपके लिए लाएं हैं बेहद लज़ीज़ Litti Recipe. लिट्टी बिहार की सबसे प्रसिद्ध व्यंजन है और इसका यह इतना स्वादिष्ट होता है क्या कहना.तो चलिए बिना देरी किए फटाफट आपके साथ शेयर करते हैं बिहार का सबसे फेमस Litti Recipe –

Litti Recipe

आवश्यक सामग्री (Litti Recipe)

400 ग्राम- गेहूं का आटा
आधा चम्मच अजवायन
4-5 चम्मच- घी या तेल
1/3 चम्मच- खाने वाला सोडा
200 ग्राम-सत्तू
1 इंच लम्बा टुकड़ा-अदरक
2 हरी मिर्च
बारीक कटा हुआ हरा धनियां
एक चम्मच -जीरा
दो चम्मच -अचार का मसाला
एक नीबू का रस
काला नमक- स्वादानुसार
स्वादानुसार नमक

Litti Recipe

बनाने की विधि

बिहारी स्टाइल Litti को बनाने के लिए सबसे पहले आपको हरा धनिया, मिर्च और अदरक को‌ अच्छे से धोकर साफ कर लेना है और इन्हें बरीक काट लेना है. आप चाहें तो अदरक को कद्दूकस कर सकते हैं.

अब आपको एक बर्तन ले लेना है और उसमें सत्तू डालकर कद्दूकस की हुई अदरक, बारीक कटी हरी मिर्च, धनियां, नीबू का रस, नमक, काला नमक, जीरा, सरसों का तेल और अचार का मसाला डालकर इसे अच्छी तरह से मिला लेना है.

आगे आपको अगर यह देखने में सूखी लगे तो आप इसमें 4-5 चम्मच पानी भी मिला सकती है. इसके बाद आपको लिट्टी का आटा तैयार कर लेना है.

Litti Recipe

अब एक बड़ा बाउल ले लेना है और उसमें आटा डाल लेना है.आटे में आप एक चम्मच घी खाने का सोडा, अजवायन और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए और फिर इसे गुनगुने पानी से नरम आटा गूथ लीजिए और 25-30 मिनट के लिए आटे को ढककर एक तरफ रख दीजिए. बस लिट्टी बनाने के लिये आटा तैयार है.

अब तैयार किए हुए आटे का आपको छोटी-छोटी लोइयां बना लेना है. फिर इन्हें आप हाथ से या फिर बेलन की मदद से थोड़ा सा बड़ा कर लीजिए और कटोरी की तरह बनाकर आप इसमें पिट्टी डाल लीजिए.

अब पिट्टी में भरने के बाद आप इसे हर तरफ से सीक्योर कर लीजिए और हिलाते हैं गोला बना लेना है. बस हो गया आपका Litti बनने को तैयार आप इसे तेल में डालकर छान सकते हैं या कोयले पर सेक सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Acidity से छूटकारा दिलाएगा ये स्वादिष्ट चटनी की रेसिपी, सुबह उठते ही पेट हो जाएगा साफ