Mooli Paratha: नाश्ते में झटपट बनाएं मूली का पराठा, पढ़ें बेहतरीन रेसिपी

Anjali Tiwari

Mooli Paratha

Mooli Paratha: अगर आप भी नाश्ते में कुछ बेहद स्वादिष्ट और हेल्दी आप्शन ढूंढ रहे हैं तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए ही हैं.आज हम आपके लिए ब्रेकफास्ट में झटपट से तैयार होने वाला Mooli Paratha के रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं. यह पराठा हमारे डाइजेशन के लिए भी सबसे अच्छा और हमारे पेट के लिए भी बेहद फायदेमंद है. स्वाद में बेहद लाजवाब और पौष्टिक तत्वों से भरपूर Mooli Paratha का नाम सुनते ही आपके मुंह में भी पानी आने लगता हैं. तो चलिए बिना देरी किए फटाफट जानते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में –

Mooli Paratha

आवश्यक सामग्री (Mooli Paratha)

4 कप – गेहूं का आटा
2 कप – मूली कद्दूकस किया हुआ
आधा चम्मच – अदरक कटा हुआ
1 चम्मच – हरी धनिया पत्ती
आधा चम्मच – लाल मिर्च पाउडर
कटी हुई हरी मिर्च
1/4 चम्मच – भुना हुआ जीरा
चुटकी भर – हींग
जरूर अनुसार – घी/ तेल
स्वादानुसार – नमक

Mooli Paratha

बनाने की विधि

स्टेप 1

Mooli Paratha बनाने के लिए सबसे पहले आपको मूली के पत्ते अलग करके इसको अच्छे से धोकर कद्दूकस कर लेना हैं.

स्टेप 2

अब कद्दूकस किए हुए मूली आपको को हरा धनिया और कटा हुआ मिर्च डालकर साइड में रखना है.

Mooli Paratha

स्टेप 3

अब आपको एक बर्तन में आटा छान लेना हैं और इसमें चुटकी भर नमक और घी/ तेल डालकर आटे को थोड़ा – थोड़ा पानी डालकर गूथ कर तैयार कर लेना हैं‌ और इसे सेट होने के लिए 10 मिनट के लिए रख देना है.

स्टेप 4

अब आपको कद्दूकस किए हुए मूली को अच्छे से निचोड़कर पानी निकाल लेना हैं. अब इसमें आपको लाल मिर्च पाउडर, हींग, हरी मिर्च, हरा धनिया, भुना जीरा पाउडर और अदरक डालकर मिक्स कर लेना हैं. लास्ट में आपको आधा चुटकी नमक मिक्स करना है.ध्यान रखें कि मूली पानी छोड़ता है इसलिए ध्यान रखें.

स्टेप 5

अब आपको एक तावा/ पैन लें लेना हैं और इसे मध्यम आंच पर गर्म कर लेना हैं. अब आटे की छोटी-छोटी लोई ले लेनी है और इसके बीच स्टफिंग भरकर परांठे को बेल लेना हैं. अब इसे तवे पर हल्का ब्राउन होने तक सेक लें. बस हो गया आपका गर्मागर्म Mooli Paratha तैयार आप इसे चटनी या दही के साथ इंजॉय कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Beetroot Salad: घर पर मिनटों में तैयार करें आलिया भट्ट स्पेशल सलाद, पढ़ें रेसिपी