Mosquito Home Remedies: गर्मियों में मच्छरों के आतंक से हो गए हैं परेशान? ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे

Anjali Tiwari

Mosquito Home Remedies

Mosquito Home Remedies: गर्मियों के मौसम में मच्छरों का आतंक होना शुरू हो जाता है. जैसे ही हम दो मिनट के लिए अपना दरवाजा खोलते हैं वैसे ही मच्छरों का आतंक हो जाता है यह हमें काटना शुरू कर देते हैं. ऐसे में घरों से मच्छरों को भगाने के लिए आज का यह आर्टिकल बेहद स्पेशल होने वाला है.आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए Mosquito Home Remedies लेकर आएं है तो चलिए फटाफट जानते हैं मच्छरों को घर से भगाने के घरेलू नुस्खे के बारे में –

Mosquito Home Remedies

मच्छरों से छूटकारा दिलाएगा ये घरेलू उपाय (Mosquito Home Remedies)

नीम

नीम का उपयोग करके भी आप मच्छरों से छूटकारा (Mosquito Home Remedies)पा सकते हैं. इसके लिए आपको नीम के पत्तों को इकट्ठा कर लेना है और फिर इसे इकट्ठा करके जला लेना है. नीम के पत्तों को जलाने से मच्छर छूमंतर हो जाते हैं. आप नीम के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए आपको नीम का तेल और नारियल का तेल बराबर मात्रा में ले‌ लेना है और रूई का बत्ती बना कर जला लेना है.ऐसा करने से इसकी महक से मच्छर छूमंतर हो जाएंगे.

Mosquito Home Remedies

कपूर

गर्मियों में मच्छरों को दूर भगाने के लिए आप पूजा में उपयोग होने वाले कपूर का उपयोग कर सकते हैं. शायद इससे पहले आपको यह पता नहीं होगा कि पूजा में उपयोग होने वाला कपूर हमें मच्छरों से बचाव दिला सकता है. इसके लिए आपको कपूर को लेकर जला देना और घर के कोने में रख देना है और यकिन मानिए कपूर की महक से मच्छर छूमंतर हो जाते हैं.

Mosquito Home Remedies

अजवाइन

मच्छरों को दूर भगाने के लिए आप किचन में मौजूद अजवाइन का भी उपयोग कर सकते हैं. अजवाइन मच्छरों को दूर भगाने में बहुत कारगर साबित होता है. ऐसा माना जाता है कि मच्छरों को अजवाइन की खूशबू पसंद नहीं आती है इसलिए इससे यह दूर भागते हैं. अजवाइन से मच्छरों को दूर भगाने के लिए आपको इसे महीन पीस लेना है और फिर इसमें सरसों का तेल डाल‌ लेना और रूइ की बत्ती डालकर जला लेना है. ऐसा करने से मच्छर छूमंतर हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें:Khichdi Recipe: रात के खाने में कुछ हल्का और हल्दी खाने का है मन? पढ़ें इसकी आसान रेसिपी